टिक टॉक और हेलो पर भारत के बाद अब गूगल और एप्पल ने भी गिराई गाज़, उठाया ये बड़ा कदम

42

भारत ने चीन को एक बार फिर से मुंहतोड़ जवाब दिया है. प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी ने कहा था कि भारत अगर दोस्ती करता है तो भी आँख में आँख मिला कर और दुश्मनी करता है तो आंख में आंख डालकर. कुछ वैसा ही नजारा देखने को मिला है. भारत ने चीन पर डिजिटल स्ट्राइक कर दी है यानि की भारत ने चीन के लगभग 59 ऐप को इंडिया के अंदर बै’न कर दिया है.

भारत के इस फैसले से चीन की आर्थिक रूप से कमर तोड़ दी है. पहले कई सरकारी टेंडर को रद्द किया और अब चीन की सभी तरह की ऐप को भी बै’न कर दिया गया है. इन सबके बीच  अमेरिकी कंपनी गूगल और एप्पल भी सामने आ गई हैं. इन दोनों कंपनी ने भी टिक टॉक और हेलो ऐप को हटा दिया है. कल रात केंद्रीय गृह मंत्रालय के आदेश के बाद आज सुबह लगभग 9 बजे ये कदम उठाया गया. अब कोई भी भारतीय यूजर इन ऐप्स को डाउनलोड भी नहीं कर पाएगा.

जानकारी के मुताबिक फिलहाल गूगल ने अपने प्ले स्टोर से कुछ ही चीनी ऐप को बै’न किया है.  हालांकि केंद्र सरकार द्वारा बै’न किए गए सभी चीनी एप्स में से कुछ अभी भी प्ले स्टोर में नजर आ रहे हैं. फिलहार दोनों ही अमेरिकी कंपनियों ने अपनी इस कार्रवाई पर कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है.