CAA एक्ट के बाद इस हिन्दू शरणार्थी बच्ची को मिली भारत की नागरिकता

945

संशोधित नागरिकता कानून के वि’रोध में देशभर में चल रहे वि’रोध प्र’दर्शन के बाद पाकिस्तानी हिन्दू शरणार्थी की बेटी ‘नागरिकता’ को भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले नगर निगम ने जन्म प्रमाण पत्र दे दिया.बच्ची की दादी ने बताया कि बच्ची का जन्म 9 दिसम्बर को हुआ था. जिसके बाद राज्यसभा में चल रहे संशोधित नागरिकता कानून के पारित होते ही उन्होंने बच्ची का नाम ‘नागरिकता’ रखा . 11 दिसम्बर को संशोधित नागरिकता कानून को लोकसभा में पारित कर दिया गया. जिसके बाद देशभर में वि’रोध प्र’दर्शन चालू हो गया था.

वहीं दिल्ली पुलिस ने नागरिकता कानून के विरोध में चल रहे वि’रोध प्र’दर्शन में हुए नु’कसान का आंकलन करने के लिए उच्च न्यायालय में पत्र लिखा है जिसमें उन्होंने कहा है कि देशभर में हुए वि’रोध प्र’दर्शन में सरकारी संपत्ति को भारी नु’कसान पंहुचा है. इसके अलावा सार्वजनिक वाहनों, संपत्ति और निजी संपत्ति को भी नु’कसान पहुंचा हैं. जिससे सरकारी कोष को भी नु’कसान हुआ है.

दिल्ली पुलिस ने आ’गजनी और हिं’सक प्र’दर्शन में शामिल लोगों के खिलाफ 10 आप’राधिक मामले दर्ज किये हैं. जिसमें पुलिस ने कहा कि उन्होंने हुए प्र’दर्शन में लिप्त लोगों के खिलाफ अलग कमेटी का गठन किया है.दिल्ली पुलिस ने  ‘दावा आयुक्त ‘की नीतियों कि मांग की है. जिसमें सार्व’जनिक और निजी संपत्ति को हुए नुकसान की भरपाई प्र’दर्शन में शामिल लोगों की निजी संपत्ति को जब्त करके की जाएगी. बता दें दक्षिणी दिल्ली की न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी ने प्र’दर्शनकारियों ने 15 दिसम्बर को 4 सार्व’जनिक बसों और 2 पुलिस की गाड़ियों को आग लगा दी थी .इसके आलावा रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद कुमार यादव ने कहा कि संशोधित नागरिकता कानून के वि’रोध में हुये प्र’दर्शन में रेलवे की 80 से ज्यादा गाड़ियों को भी नु’कसान पहुंचा है . जिसकी भरपाई अ’पराधियों कि संपत्ति ज’ब्त करके की जाए. इसी के साथ उत्तर प्रदेश सरकार ने भी राज्य भर में हुये नु’कसान की भरपाई कि मांग की है.