10 जुलाई को लॉन्च होगा अब तक का सबसे किफ़ायती स्मार्टफोन, Redmi से है टक्कर

6489

हांगकांग की कंपनी ‘ट्रांजिसन होल्डिंग्स’ का टेक्नो मोबाइल अब अपने स्मार्टफ़ोन सीरीज ‘फैंटम’ भारत में लांच करने जा रहे है. इसे 10 जुलाई को भारतीय मारकेट में रिलीज़ किया जाएगा. इस सीरीज के स्मार्टफोन्स की कीमत 10,000 से 15,000 के बीच रहेगी. स्मार्टफोन industry के सूत्रों के अनुसार, भारत में affordable स्मार्टफोन सेगमेंट में बदलाव लाने के मक्साद से लाई जा रही फैंटम सीरीज सीधे टारगेट कर रही है रेडमी नोट 7 और रियमी 3 प्रो जैसे स्मार्टफोंस को.

मारकेट में कदम रख रहे टेक्नो स्मार्टफोन्स में मुख्तीयतः तीन सीरीज हैं. एक स्पार्क है, जो यूथ के लिए शुरुआती स्मार्टफोन है, दूसरी केमन है, जो specially कैमरा-पसंद लोगों के लिए डिजाईन की गई सीरीज है और तीसरी फैंटम ब्रांड की Main सीरीज है. फैंटम में इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर, वॉइस असिस्टेंट और लैंग्वेज सपोर्ट जैसे एडवांस्ड आर्टीफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) आधारित एप्स जैसे ट्रेंडी एप्स होने की संभावना है. भारत में दिन ब दिन स्मार्ट फ़ोन यूज़र्स बढ़ते जा रहे हैं.

पिछले ही साल भारत में 50 लाख नए स्मार्टफ़ोन यूज़र्स जुड़ गए हैं. ऐसे में दुनिया भर की कंपनियां भरता की और रुख मोड़ रही है, उनको भारत का बढ़ता मारकेट potential दिख रहा है, 5 साल पहले भारत आई कंपनी xaomi अब भारत में सबसे सफल मोबाइल मनुफक्टेरिंग कंपनी बन चुकी है. ऐसे में बाकि कंपनियां भी उसी राह पर चल कर सफतला के शिखर पर पहुंचना चाहती हैं.

मोबाइल industry के सूत्रों ने कहा, ‘फोन में रैम चार जीबी से ज्यादा का हो सकता है, डॉट नोच डिस्प्ले, एक से ज्यादा रियर कैमरे, सेल्फी के लिए हाई-रिजोल्यूशन फ्रंट स्नैपर भी हो सकते हैं.’ फिलहाल 15,000 रुपये से कम कीमत में इन-डिस्प्ले फिगरप्रिंट सेंसर वाला कोई स्मार्टफोन उपलब्ध नहीं है. अब ये नया ब्रांड कितना कमाल दिखा पता है ये तो वक्त ही बताएगा लेकिन, features देख कर तो यही लगता है की ये रेड्मी को कड़ी टक्कर देने के साथ साथ कई और कंपनियों को घाटे में डाल सकता है.