कश्मीरी अलगाववादियों के लिए सीख है इस बच्चे की कविता

440

हर रोज़ बहुत से वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होते रहते हैं. ये वीडियोज देश- दुनिया के अलग- अलग हिस्सों से आते हैं. अक्सर ऐसे ही बहुत से वीडियोज आते हैं हमारी कश्मीर घाटी से. एक वक़्त था जब घाटी से आने वाले वीडियोज वहाँ के बिगड़ते हालातों की कहानी कहते थे, लेकिन अब पिछले कुछ सालों से इसी कश्मीर घाटी से आने वाले बहुत से वीडियोज अच्छा मैसेज लेकर आते है और हमपर अच्छा असर छोड़ते हैं.

ऐसा ही एक वीडियो इन दिनों भी सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है जो वहाँ के हालातों का सुधरना दिखाता है. एक वक़्त ऐसा भी था जब सोशल मीडिया कश्मीर घाटी से आ रहे नेगेटिव वीडियोज से पटा रहता था. यहाँ से निकला कोई वीडियो दहशत की कहानी कहता, तो कोई सेना पर हो रही पत्थरबाजी दिखाता. किसी में मासूम का खून बह रहा होता, तो किसी में देश का कोई सिपाही किसी से मार खाते हुए पैदल चलता नज़र आता.

ये वीडियो हमें बताते थे कि भारत के इस स्वर्ग में कुछ ठीक नहीं चल रहा है. यहाँ से हर दूसरे दिन सामने आ रहे पत्थरबाजी और दहशतगर्दी के ये वीडियोज कहते थे कि हवा बारूद और बगावत एक साथ लेकर बह रही है. आतंकियों के जनाजों में इकठ्ठा हो रही भीड़ कहती थी कि कश्मीर खुश तो नहीं है.

ना तो पत्थरबाजी पर रोक लग पा रही थी, और ना ही दहशतगर्दी पर. ना तो आतंकवाद की घटनाएं कम हो रही थीं, और ना ही अलगाववादी नेताओं का जनता को भड़काना. कहीं ना कहीं ये सब ही अपने- अपने मंसूबों में कामयाब हो रहे थे, और नाकामयाब हो रही थी अमन, चैन, सुकून की हर एक बात.

पिछले कुछ सालों से ऐसे वीडियो कम देखने को मिले हैं. और उनकी जगह पर घाटी से सामने आये हैं बहुत से पॉजिटिव वीडियोज. वो पॉजिटिव वीडियोज जिनके चलते पत्थरबाजों, दहशतगर्दों, और अलगाववादियों की छाती पर सांप लोट जाते होंगे.

ऐसा ही एक बच्चे का वीडियो और देखने को मिल रहा है आजकल सोशल मीडिया पर. जो बी अता रहा है कि घाटी की हवा में दहशतगर्दी और बारूद के साथ अब बदलाव भी घुलने लगा है. इस वीडियो में एक बच्चा है जो देशभक्ति का गीत गा रहा है.

क्‍या पूछता है मुल्‍क में किसका नजारा है
मेरी नजरों में देखों मुल्‍क का दिलकश नजारा है    
मेरे हाथों की रेखाओं में नक्‍शे हिंद सारा है
खूं के आखिरी कतरे ने हिंदुस्तान पुकारा है 
मेरा दिल है मेरी जां है मेरी आंखों का तारा है 
ये हिंदुस्‍तान, ये हिंदुस्‍तान ये हिंदुस्‍तान हमारा है  
ये हिंदुस्‍तान, ये हिंदुस्‍तान ये हिंदुस्‍तान हमारा है 

उसका गाने का अंदाज़ जोशीला है और लोगों को काफी पसंद भी आ रहा है. यही वज़ह है कि वीडियो को सोशल मीडिया पर काफी शेयर किया जा रहा है. इसी गाने में वो आगे कहता है कि,

हमारे मुल्‍क में हिंदू मुसलमां साथ रहते हैं
यहां इसाई के कंधों पर सिख के हाथ रहते हैं 
हमारी सरहदों पर नौजवां दिन-रात रहते हैं 
वहां उसकी हिफाजत के लिए तैयार रहते हैं 
तिरंगे की बुलंदी को झुका सकता नहीं कोई  
इमा अल्‍लाह हमें दुश्‍मन मिटा सकता नहीं कोई 
ये हिंदुस्‍तान, ये हिंदुस्‍तान ये हिंदुस्‍तान हमारा है 
ये हिंदुस्‍तान, ये हिंदुस्‍तान ये हिंदुस्‍तान हमारा है  

हालांकि ये कन्फर्म नहीं हो सका है कि ये वीडियो किस जगह का है, लेकिन इस वीडियो में मौजूद बच्चे का पहनावा, और चारो तरफ का माहौल देखकर ऐसा लग रहा है कि वीडियो जम्मू- कश्मीर या उसके आस- पास का ही है.

वैसे देखिये साहब, वीडियो कहीं का भी हो, देशभक्ति जब दिखाई देती है तो रोंगटे तो खड़े कर ही देती है. और जब ये ख़याल आता है कि ऐसे वीडियो देखकर देशद्रोहियों को, और अलगाववादियों को कैसा लगता होगा, तो खुशी तो होती ही है.