बिहार में चुनाव से पहले होने जा रहा है सबसे बड़ा उद्घाटन, इस प्रोजेक्ट को आज हरी झंडी दिखायेंगे सीएम नीतीश कुमार

49

बिहार चुनाव को लेकर सभी पार्टियों ने अपनी कमर कस ली है. बिहार के लोगों को हर तरह से लुबाने का काम दिन रात चल रहा है. बिहारवासियों के लिए सौगात पर सौगात दी जा रही है. पीएम मोदी से लेकर बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने भी तोहफा देना शुरू कर दिया है. अभी नीतीश कुमार ने कुछ दिन  पहले ही बिहार में आईएसबीटी बस अड्डे का उद्घाटन किया था. अब चुनाव से पहले एक और बड़ा तोहफा बिहार को देने की तैयार में है.

बिहार चुनाव से पहले सरकारी सौगातों की सबसे बड़ी किश्त आज पेश होनेवाली है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एक साथ छह विभागों के कार्यक्रमों में शामिल होंगे. कोरोना का’ल में हो रहे कार्यक्रम को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए पूरा किया जाएगा. जिसमें तमाम अतिथि वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिये जुड़ेंगे. बिहारवासियों को अब मेट्रो की भी सौगात मिलने जा रही है. जिसका नि’र्मा’ण कार्य आज से शूरु हो जायेगा.

 अगर योजनाओं की बात की जाए, तो सबसे ज्यादा और बड़ी योजनाएं पथ नि’र्मा’ण विभाग से जुड़ी हैं. जिसकी 4733 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास होगा.  राज्यभर में 3198.77 करोड़ की लागत से 153 सड़कों को बनाया जाएगा, जिनकी लंबाई 1613 किलोमीटर होगी, जबकि 40 पुलों का निर्माण 156.80 करोड़ की लागत से करवाया जाएगा. बिहार राज्य पुल निर्माण निगम की ओर से 314.99 करोड़ से 54.87 किलोमीटर लंबी दो सड़कों को बनाया जाएगा.

इन पर चार पुलों का निर्माण 32.43 करोड़ की लागत से किया जाएगा. बिहार स्टेट रोड डेवलपमेंट कॉरपोरेशन की ओर से मीठापुर से महुली तक एलिवेटेड सड़क बनवायी जाएगी. इसका शिलान्यास भी मुख्यमंत्री करेंगे. सड़क पर 1030.59 करोड़ की लागत आएगी.इतना ही नही बिहार में कोरोना का’ल को देखते हुए सीएम नीतीश कुमार ने स्वास्थ्य विभाग की भी कई योजनाओं का उद्घाटन करेंगे. जिसमे की 2814.47 करोड़ की लागत से 77 योजनाएं शामिल है.  इसमें सीवान, सीतामढ़ी व वैशाली में बननेवाले मेडिकल कॉलेज भी शामिल हैं.