‘जूता मार’ होली के लिए प्रशासन ने की तैयारियां, जानिए कहां मनाई जाती है ऐसी होली

366

भारत में हर त्यौहार बड़े धूमधाम से अलग-अलग अंदाज में मनाया जाता है. देश में इस समय कोरोना बढ़ रहा है और कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों के साथ ही होली के त्यौहार की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं.

उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर में भी होली की तैयारियां शुरू कर दी गई है. बता दें कि यूपी के शाहजहांपुर की होली काफी प्रसिद्ध है लेकिन इस बार कोरोना के प्रकोप को ध्यान में रख कर होली की तैयारी की जा रही है. यहां का प्रशासन अपना कड़ाई से कार्य कर रहा है. प्रशासन ने इस इलाके में करीब 40 मस्जिदों को प्लास्टिक की शीट से ढक दिया है ताकि किसी चीज का नुकसान ना हो.

बात करें यहां की होली की तो यूपी के शाहजहांपुर में होली का जश्न मनाते हुए जुलूस निकाला जाता है जिसमें एक पुतला होता है. यह पुतला लाट साहब (अंग्रेज़ी हुकूमत का अफसर) होता है जिसे बैल गाड़ी में बैठा कर उसके ऊपर जूतों की बरसात की जाती है. मिली जानकारी के मुताबिक, इसी खास जुलूस को लेकर प्रशासन ने यहां पर अपनी तैयारी कर ली है. जुलूस के रास्ते पर जहां-जहां मस्जिद पड़ती है वहां-वहां खास इंतजाम किए गए हैं.

वहीं शाहजहांपुर के एसपी संजय कुमार की माने तो उनके अनुसार, जुलूस के रास्ते में पड़ने वाली मस्जिदों को प्लास्टिक की शीट से ढका गया है. कुछ मस्जिदों को ढक दिया गया है तथा बाकी को 28 मार्च से पहले तक ढक दिया जाएगा. ताकि कोई भी शख्स जुलूस के समय इन पर रंग ना फेंक सकें जिससे हालात बिगड़ने का माहौल बनें. इसके साथ ही कुछ रास्तों में बैरिकेडिंग और कुछ रास्तों को बंद कर दिया गया है. बता दें कि ड्रोन कैमरे से निगरानी भी रखी जाएगी.