इस मंदिर के पास हो रही थी खुदाई, निकला इतने साल पुराना खजाना

1711

कभी हमारे देश को सोने की चिड़िया के नाम से जाना जाता था. लेकिन आज हमारे देश की पहचान कुछ और ही बन गयी हैं. लेकिन आपने सुना और देखा जरुर होगा की जमीन की खु’दाई से ख’जाना निकला है.कुछ ऐसा ही हुआ है तमिलनाडु में. जहां जमीन की खु’दाई में ख’जाना निकला है. यह ख’जाना किसी मंदिर के पास हो रही खु’दाई में मिला हैं. बता दें यह ख’जाना तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली के थिरुवनाइकवल के जुम्बेकेश्वर मंदिर के पास मिला हैं. जहाँ खु’दाई का काम चल रहा था.

मंदिर के पास की जा रही खु’दाई में पीतल का एक कलश मिला जिसे बाहर निकाला गया. जब इसकी सूचना मंदिर के प्र’शासन को दी गयी तो उन्होंने उस कलश को निकाल कर खोला. जिसके अंदर सोने के सि’क्के मिले. बता दें यह सि’क्के 1000 से 1200 साल पुराने होने. जिसकी सूचना मंदिर प्र’शासन ने पुलिस को दी. पुलिस ने सूचना ,मिलते ही तुरंत मौके पर पहुँच गयी. पुलिस ने मिले ख’जाने के बारे में यह तो नहीं बताया की सोने के सि’क्कों की कीमत कितनी होगी लेकिन कलश में मिले सभी सि’क्के एक सामान है लेकिन एक सि’क्का बाकी सि’क्कों की तुलना में बड़ा हैं.

आपको बता दें यह सि’क्के खु’दाई में 7 फीट की ग’हराई में मिले हैं जिनका वजन 1.71 किलो है वहीं यह सि’क्के कुल 505 है. वहीं इन सि’क्कों की अनुमानित कीमत 68 लाख समझी जा रही. लेकिन सही कीमत का अभी कोई खुलासा नहीं किया गया है. गौरतलब हैं UP के सोनभद्र में तो अनुमानित ख’जाना नहीं मिला हो लेकिन तमिलनाडु में ख’जाना मिल गया है. जिसके बाद इस ख’जाने को सरकारी ख’जाने में जमा करवाने का आदेश दे दिया हैं. तमिलनाडु में मिले ख’जाने के बाद से सरकारी ख’जाने में इसे जमा करवाने के बाद से ख’जाना और बढ़ जायेगा और सुरक्षित भी रहेगा.