इधर लद्दाख में चीन ने की हिमाकत, उधर ताइवान ने चीन के ल’ड़ाकू विमान को खदेड़ दिया

2356

इधर चीन ने गलवान घाटी में भारत के साथ धोखा किया उधर ताइवान ने चीन के ल’ड़ाकू विमान को खदेड़ कर उसकी औकात याद दिला दी. चीन ताइवान पर कब्ज़ा करने की कोशिश में है. पिछले महीने उसने ताइवान को चेतावनी देते हुए कहा था कि चुपचाप उसके साथ मिल जाए नहीं तो फिर चीन ह’मला करके उसपर कब्ज़ा कर लेगा. उसके बाद से चीनी ल’ड़ाकू विमान बार बार ताइवान के हवाई क्षेत्र में घुसने की कोशिश कर रहे हैं. इस बार भी चीन के ल’ड़ाकू विमान ताइवान के हवाई सीमा में घुस गए. जिसके बाद पहले तो ताइवान ने चीनी फाइटर प्लेन को रेडियो के जरिए चेतावनी दी गई, जब प्लेन ने इसे अनसुना किया तब ताइवानी लड़ाकू विमानों ने उड़ान भरकर जबरदस्ती उसे अपने हवाई क्षेत्र से मा’र भगाया.

ये पहली बार नहीं है जब चीनी लड़ाकू विमानों ने ताइवान में घुसने की कोशिश की हो. पिछले कुछ दिनों से चीन के ल’ड़ाकू विमान बार बार ताइवान में घुसने की कोशिश कर रहे हैं. पिछले हफ्ते भी चीनी वायुसेना के एसयू-30 ल’ड़ाकू विमानों ने ताइवानी हवाई क्षेत्र में घुसने की कोशिश की थी जिसके बाद ताइवान के ल’ड़ाकू विमानों ने उसे भी खदेड़ दिया था. ताइवान के मिसाइल परीक्षण के बाद से ही चीन भड़का हुआ है.

चीन ताइवान को अपना हिस्सा मानता है और उसे खुद में मिलाने के लिए कई बार सैन्य प्रयोग की बात भी कह चुका है. जबकि ताइवान की खुद की सेना और वायुसेना है. ताइवान को सेना को अमेरिका का समर्थन प्राप्त है. ताइवान ने भी साफ कर दिया है कि वो एक आज़ाद मुल्क है और चीन उसपर कब्ज़ा कभी नहीं कर सकता.