ताइवान न्यूज ने छापी चीनी ड्रैगन को मा’रते भगवान राम की तस्वीर, सोशल मीडिया पर लोग बोले ‘थैंक यू ताइवान’

2247

सोशल मीडिया पर एक तस्वीर ने तहलका मचा दिया है. इस तस्वीर में भगवान श्री राम चीन के ड्रैगन को अपने बाणों से मा’र रहे हैं. बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक इस तस्वीर के वायरल होने की वजह ये है कि इसे छापा गया है ताइवान न्यूज में. चीन की परछाई से बाहर निकल कर अपनी स्वतंत्र पहचान के लिए बेचैन ताइवान ने इस तस्वीर के जरिये मौके पर चौका मारा है और भारत के साथ एकजुटता दिखाई है. इस तस्वीर का शीर्षक है – Photo of the Day: India’s Rama takes on China’s dragon. सोशल मीडिया पर ये तस्वीर बहुत तेजी से वायरल हो रही है. इस तस्वीर ने भारतीय जनता का दिल जीत लिया है और ट्विटर पर लोग ताइवान को थैंक यू कह रहे हैं.

चीन के साथ तनाव बढ़ने के बाद भारत और ताइवान के बीच करीबियां बढ़ी है. पहले भारत वन चाइना पॉलिसी का पालन करता था और ताइवान के साथ कूटनीतिक संबंध बनाने से परहेज करता था. लेकिन इस बार भारत ने अपनी रणनीति बदली और ताइवान के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति साइ इंग-वेन के शपथ ग्रहण समारोह में बीजेपी के दो सांसदों ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से शिरकत की. हाल ही में चीन ने ताइवान को धमकी दी थी कि वो चीन हर कीमत पर ताइवान को अपने में मिला कर रहेगा. भले ही इसके लिए ह’मला ही क्यों न करना पड़ा. जबकि ताइवान ने भी चीन को जवाब देते हुए कहा था कि ऐसा कभी नहीं होगा.

सोशल मीडिया पर ताइवान न्यूज की इस तस्वीर से चीन चिढ तो जरूर जाएगा. लेकिन चीन कुछ कर नहीं सकता क्योंकि वो इस वक़्त दुनिया भर में हर मोर्चे पर घिरा हुआ है. कई देश उसे सबक सिखाने को बेचैन हैं. पिछले ही दिनों ताइवान ने अपने वायु सीमा में घुसे चीन के लड़ाकू विमान को खदेड़ कर अपने इरादे जाहिर कर दिए थे. हांगकांग में चीन विरोधी प्रदर्शन कम होने का नाम नहीं ले रहा.