तब’लीगी जमा’त की वजह से पाकिस्तान में भी मचा हा’हा’कार

2527

को’रोना वायरस ने आज पूरे विश्व का जीना दुश्वार कर रखा है. चीन के वुहान शहर से शुरू हुआ ये वायरस आज हर देश के अंदर लोगों को मौ’त के घाट उतार दिया है. भारत ने कोरो’ना वायरस से लड़ने के लिए वक़्त रहते हैं ही सारी चीज़े कंट्रोल कर ली थी. लेकिन दिल्ली के निजामुद्दीन म’रक’ज़ से निकले जमा’तियो ने देश को मौ’त के मुह धकेल दिया और आज कोरो’ना के मरीजो की संख्या दिन पर दिन बढती जा रही है. विश्व के हर देश में स्तिथि खराब होती जा रही है.

पाकिस्तान की बात करें तो चीन का अच्छा दोस्त माना जाने वाला पाकिस्तान उसको कुछ दिन पहले चीन ने मास्क के नाम पर अंडरवीयर के बने मास्क बेझ दिया था. आज भी  पाकिस्तान में भले ही को’रोना संक्र’मण से लोगों की मौ’त हो रही हैं लेकिन अभी तक भारत में सवालों से घिरने के बाद अब तब’लीगी जमा’त पाकिस्तान में भी सवालों के घेरे में आ गया है. भारत के निज़ामुद्दीन की ही तरह तबली’गी जमा’त के लोगों ने 10 मार्च को पंजाब में एक कार्यक्रम का आयोजन किया था जिसमें 25 हज़ार से ज्यादा लोग शामिल हुए. इस कार्यक्रम में शामिल हुए करीब 500 लोग अभी तक कोरो’ना संक्र’मित पाए जा चुके हैं.

कोरो’ना वा’यरस कि बात करें तो पाकिस्तान में 4300 से ज्यादा को’रोना संक्र’मण के के’स सामने आ चुके हैं जिनमें से अकेले पंजाब में 2100 से ज्यादा हैं. पंजाब स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक तब’लीगी जमा’त के लोगों के अड़ि’यल रवैये और बेपरवाही की वजह से देश भर में को’रोना संक्र’मण का खत’रा पैदा हो गया है. जमा’त के ज्यादातर मौलाना बिना किसी सुरक्षा के हजारों लोगों से मिलते रहें जिसकी वजह से आज को’रोना इतना ज्यादा फ़ैल चूका हैं. पाकिस्तना की हालत वैसे भी सही नहीं और को’रोना आने के बाद तो उसकी कमर टूट सी गई हैं.वहां पर डॉक्टर जो मरीजों का इलाज कर रहें हैं उनको तक को ना मास्क हैं ना ही कोई सुविधा पाकिस्तान सरकार मुहैया करवा पा रही है.

पाकिस्तान के अंदर डॉक्टर ने राष्ट्रपति से इसकी शिकायत की है कि हमको पर्याप्त मात्रा में मास्क नहीं दिए जा रहें हैं जिसकी वजह से हम डॉक्टर की भी जा’न जा सकती है. लेकिन वो भी क्या कर सकते हैं जब पाकिस्तान को हर तरफ से अलग थलग ही पड़ा हैं. पाकिस्तान अभी अपने निजी मामलों से लड़’ता चला रहा है और अब को’रोना ने उस पर और भी बुरी तरह से कह’र बरपा दिया है. देखना हैं की अब पाक क्या करता हैं कैसे लड़ता हैं को’रोना जैसे बीमारी से क्योकि इस वक़्त कोई भी देश किसी की मदद करने को तैयार नहीं है सब अपनी परेशा’नी से लड़ रहे हैं.