बिहार में वि’पक्ष की टी-शर्ट पॉलि’टिक्स, जनता को लुभा’ने के लिए निकाली अ’नोखी त’रकीब

53

बिहार में जैसे जैसे विधानसभा चुना’वो को लेकर हल’चल ते’ज़ हो रही है वैसे ही सभी पार्टियां भी मैदान में उतर के आ रही है. और बिहार चुना’व से पहले बिहार में चुना’वी माहौल जिस तरीके से बना हुआ है. उसे देख कर कोई भी अनु’मान लगा सकता है कि बिहार में चुनाव को लेकर किस तरीके की तै’यारी चल रही है.

दरअसल बिहार चु’नाव की ल’हर कुछ इस तरह है कि सड़क कि’नारे टी-शर्ट पर नेता प्रति’पक्ष तेजस्वी यादव की तस्वी’र, उनके बड़े भाई तेज प्रताप यादव की तस्वी’र, आरजेडी का चुनाव चि’न्ह ला’लटे’न, जन अधि’कार पार्टी के मा’स्क आदि की खूब डिमां’ड हैं और ये डि’मांड भी आरजेडी द’फ्तर के ठीक सामने लगे स्टॉ’ल पर देखने को मिल रही है. जहाँ पर आरजेडी के टी’शर्ट की खूब मां’ग है. कोई थो’क में तो कोई सिं’गल पी’स की मांग कर रहा है.

इतना ही नहीं इस मांग को लेकर जब आरजेडी प्रव’क्ता मृत्युंजय तिवारी से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि हमरे कार्य’कर्ताओं में बहु’त उ’त्साह है, जिसका यह नतीजा है. बिहार की बद’हाली दूर करने के लिए युवाओं में जो जो’श है वो उसे प्रक’ट कर रहे हैं. साथ ही हमारी टी’शर्ट बेचने की कोई योज’ना नहीं है, लोग दुकान लगाकर बेच रहे हैं. नेता प्रति’पक्ष के तस्वी’र की वजह से उनका टी’शर्ट बि’क जाएगा. मं’दी के दौर में उनकी कुछ क’माई भी हो जाएगी.

जाहिर है प्र’चार करने का आरजेडी का ये तरीका भले न हो लेकिन इससे आरजे’डी को कुछ फा’यदा मिल सकता है. लेकिन देखने ला’यक तभी होगा जब बिहार में चु’नाव होगा और बिहार की स’त्ता किस के पास जाएगी.