एयर स्ट्राइक पर बॉलीवुड में बनने जा रही है एक भव्य मूवी

रियल वॉर पर आधारित फिल्मों का दुनिया भर में बड़ा क्रेज रहा है। हॉलीवुड से लेकर बॉलीवुड तक ऐसी सैकड़ो फिल्में आपको मिल जाएंगी। जो किसी न किसी वॉर पे बेस्ड है। बॉलीवुड में लेटेस्ट वॉर आधारित फिल्म उड़ी THE सर्जिकल स्ट्राइक थी। जिसे दर्शकों से लेकर क्रिटिक्स तक सबने खूब सराहा। चारो तरह वाहवाही हुई। तो अब ख़बर ये आ रही है कि उड़ी- दी सर्जिकल स्ट्राइक’ की अपार सफलता के बाद पेश होने वाली है ‘सर्जिकल स्ट्राइक 2.0’. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बालाकोट पर आधारित एयर स्ट्राइक पर बन रही इस फिल्म की कास्टिंग शुरू हो चुकी है.

कई फिल्म मेकर्स ने इस फिल्म के प्रोजेक्ट पर अपना इंट्रेस्ट दिखाया है. इससे पहले इस फिल्म के टाइटल के लिए प्रोड्यूसर्स के बीच घमासान की स्थिति बनी हुई थी. इस फिल्म के टाइटल के लिए प्रोड्यूसर्स ने ‘बालाकोट’, ‘पुलवामा’, ‘सर्जिकल स्ट्राइक-2.0 ’, ‘हाउ इज द जोश’, ‘द डेडली अटैक’, जैसे टाइटल्स को रजिस्टर करने के लिए इंडियन मोशन पिक्चर्स प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन का दरवाजा खटखटाया है. इस विषय पर भारत के कुछ नामी फिल्ममेकर्स फिल्म प्लान कर रहे हैं. ये मेकर्स हैं संजय लीला भंसाली, महावीर जैन, भूषण कुमार और अभिषेक कपूर. मुंबई मिरर में छपी एक खबर के मुताबिक ये फिल्म इस इंडियन फोर्सेज और उनके परिवार को एक ट्रिब्यूट होगा. साथ ही इस फिल्म से होने वाले प्रॉफिट का एक बड़ा हिस्सा भारतीय सेना वेलफेयर फंड में दिया जाएगा.

मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक ये फिल्म भारतीय वायु सेना के शौर्य पर आधारित होगी और इससे कमाए गए मुनाफे का ज्यादातर हिस्सा आर्म्ड फोर्सेज को दान में दिया जाएगा. इस फिल्म के लिए बड़े-बड़े स्टार्स का नाम सामने आ रहा है, लेकिन अभी तक आधिकारिक तौर पर किसी का नाम सामने नहीं आया है. हाल ही में सर्जिकल स्ट्राइक पर आधारित विक्की कौशल की फिल्म ‘उरी द सर्जिकल स्ट्राइक’ ने खूब तारीफें बटोरी थीं. बॉक्स ऑफिस पर शानदार कलेक्शन के साथ- साथ इस फिल्म ने दर्शकों के दिल में देश भक्ति का नया जज्बा भर दिया था .इस फिल्म से जुड़े लोगों का कहना है कि फिलहाल फिल्म रिसर्च और डेवलपमेंट वाले स्टेज में है. 2019 के मिड में इसकी शूटिंग शुरू होने की संभावना है. कास्टिंग का काम भी चल रहा है. कई बड़े नामों ने इस फिल्म में काम करने को लेकर दिलचस्पी दिखाई है. लेकिन अभी कुछ भी कहना जल्दबाज़ी होगी. बॉलीवुड में युद्ध पे फ़िल्म बनाने की पुरानी परम्परा रही है।

फिर वो चाहे 1962 के इंडो चाइना वॉर पे बनी फिल्म हकीकत हो या कारगिल वॉर पे बनी फ़िल्म LOC कारगिल… 1964 में आई फ़िल्म हकीकत पहली वॉर रिलेटेड हिट फिल्म थी, इसे डायरेक्ट किया था चेतन आनंद ने , बलराज साहनी और धर्मेंद्र की मुख्य भूमिका थी इसमे, इस फ़िल्म को नेशनल अवार्ड भी मिला था। ऐसे ही 1965 इंडो पाक वॉर, 1971 इंडो पाक वॉर और कारगिल पे भी फ़िल्म बनाई गई। बॉर्डर, गाजी अटैक जैसी कुछ फिल्में भी है जो वॉर के किसी एक इंसिडेंट पर बनाई गई। कुछ काफी हिट रहीं, टी कुछ बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह पिट गयी। अब यहाँ एयर स्ट्राइक पर बन रही फिल्म कैसी होगी , और कितनी सक्सेजफुल होगी ये तो बाद में ही पता चलेगा। लेकिन इतना तो तय है, कि अपने एयर फोर्स के शौर्य और पराक्रम को रुपहले पर्दे पे देखना, काफी रोचक और रोमांचक होगा।

Related Articles