राम मंदिर के साथ-साथ इन चार बड़े मामलों पर आ सकता है सुप्रीम कोर्ट का फैसला

278

हम सभी जानते हैं कि राम मंदिर पर फैसला आने वाला है. जस्टिस रंजन गोगोई रिटायर होने से पहले इस मामले पर सुप्रीम कोर्ट पर अपना फैसला सुना देंगे.. लेकिन इसी के साथ कुछ और मामले हैं जिनपर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने वाला है और इस फैसले से भारत में रहने वाले लोगों आप और हम पर फर्क जरूर पड़ेगा.. वैसे सबसे सवेदन शील मुद्दा तो राम मंदिर का ही माना जा रहा है लेकिन और जिन मुद्दों पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने वाला है, वो भी आम लोगों से ही जुड़ा हुआ है. ऐसे में आइये हम आपको बताते हैं कि आखिर वो कौन से मामले है जिनपर सुप्रीम कोर्ट जल्द ही अपना फैसला सुनाने जा रहा है.

सबसे पहले नम्बर पर है राम मंदिर-बाबरी मस्जिद विवाद अयोध्या मामले पर नवंबर में फैसला आने की उम्मीद है. यह 1858 से देश के सामाजिक-धार्मिक मामलों का अहम बिंदु रहा और इसपर 1885 से मुकदमा चल रहा है. यह इस विवाद के लंबे इतिहास में एक नया अध्याय दर्ज करेगा. सब सवाल ये है कि पांच जजों वाली ये पीठ सर्वसम्मति से फैसला देगी या नही?

दूसरा मामला है सबरीमाला का.. चीफ जस्टिस गोगोई की अध्यक्षता वाली पांच जजों की बेंच ने 6 फरवरी को 65 याचिकाओं पर अपने फैसले को सुरक्षित रख लिया था . जिसमें न्यायालय के 28 सितंबर के फैसले की समीक्षा करने मतलब सबरीमाला में महिलाओं के प्रतिबंधको कोर्ट ने हटा दिया था.. इसी से संबंधित 57 याचिकाएं शामिल हैं. कोर्ट ने सबरीमाला मंदिर में सभी उम्र की महिलाओं के प्रवेश की अनुमति दी थी जिस पर याचिकाएं दायर की गईं.

इसी के साथ सीजेआई के ऑफिस को आरटीई के दायरे में लाने के लिए भी एक याचिक दायर की गयी थी. जिसमें सीजेआई ऑफिस को आरटीआई के तहत लाने की अनुमति देने के लिए याचिका दाखिल की गई थी. इस याचिका को आरटीआई कार्यकर्ता सुभाष चंद्र अग्रवाल ने दाखिल किया था. गोगोई की अध्यक्षता वाली एक अन्य पांच न्यायाधीशों की संविधान पीठ ने 4 अप्रैल को अपना फैसला सुरक्षित रखा था.

वहीँ देश में सबसे चर्चित मुद्दों में से एक राफेल के मुद्दे पर भी सुप्रीम कोर्ट का फैसला पेंडिंग में है. जैसा कि आपने जाते है कि राफेल को चुनाव के वक्त कितना बड़ा मुद्दा बनाने की कोशिश की गयी थी. इसमें विपक्ष खासकर कांग्रेस को भ्रष्टाचार की बू आ रही थी.. इसी सम्बन्ध में सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की गयी थी और इस मामले की जाँच करने की बात कही थी. इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाते हुए सरकार को क्लीन चिट दे दी थी लेकिन फिर एक याचिक दायर कर फैसले पर पुनर्विचार करने के लिए अपील की गयी थी. इस पर भी सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने वाला है.. हालाँकि सबकी नजरें अयोध्या राममंदिर वाले विवाद पर टिकी हुई है कि आखिर राम मंदिर वाले विवाद में कोर्ट का क्या फैसला आने वाला है.. सुनवाई पूरी हो चुकी है, दलीलें पूरी हो चुकी है… बस फैसले का इन्तजार है. उम्मीद है कि आपको ये जानकारी अच्छी लगी होगी.. वीडियो शेयर करना और कमेन्ट करना मत भूलियेगा