बिहार PHED भर्ती में सनी लियोनी के नाम से झूठा आवेदन करने वाले शख्स पर केस दर्ज

406

यूपी बिहार के परीक्षाओं पर हमेशा जोक्स बनते है। अगर बोर्ड exam हो तो जोक्स बनता है अच्छे नम्बर लाना लेकिन टॉप मत करना, वरना रूबी राय की तरह पछताना पड़ेगा बेटा। competitive exams हो तो जोक्स बनता है, कि भले ही कितना नम्बर स्कोर कर लो लेकिन नौकरी तो कोर्ट ही दिलाएगा। क्योंकि ऑलमोस्ट हर exam में घोटाला होना ही होना है। ये बातें यूँ ही नही होती, इसके लिए यूपी बिहार की व्यस्थाएँ जिम्मेदार है। आये दिन कोई न कोई ऐसी खबर आ ही जाती है जिसे सुनकर इंसान अपना माथा पीट ले। अब जैसे हालिया वाकया है बिहार से,सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है. इसमें दावा किया गया है कि सनी लियोनी को बिहार में जूनियर सिविल इंजीनियर बनाया गया है। जाहिर है ये सुनकर कोई भी चौंक जाएगा। क्योंकि सनी लियॉन exam के लिए नही बल्कि कुछ और बातों के लिए फेमस है।

बिहार के लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग यानी PHED के रिजल्ट आये। ये जूनियर इंजीनियर की परीक्षा के रिजल्ट थे। जूनियर इंजीनियर की मेरिट लिस्ट में सनी लियोनी नाम की स्टूडेंट पहले नंबर पर आई हैं. उन्होंने 100 में से 98.5 का स्कोर किया है और एजुकेशन प्वॉइंट में 73.50 नम्बर मिले हैं.एक्सपीरियंस प्वॉइंट के रूप में 25 नंबर मिले हैं. इस तरह सनी लियोनी ने मेरिट लिस्ट में टॉप किया है. हालांकि, यह बॉलीवुड की एक्ट्रेस सनी लियोनी नहीं हैं, बल्कि 13 मई, 1991 को जन्मी सनी लियोनी नामक महिला हैं, जिनका एप्लिकेशन आईडी जेइसी/0031211 है और उनके पिता का नाम लियोना लियोनी है.शुरुआत में मीडिया से बातचीत में विभाग ने कहा कि हो सकता है सनी लियोनी के नाम की कोई महिला आवेदन की हो, लेकिन विभाग ने जब आवेदक की जगह अभिनेत्री सनी लियोनी की तस्वीर देखी तो वह हरकत में आया। आनन-फानन में जांच शुरू हुई और गुरुवार को विभाग ने शास्त्रीनगर थाने में FIR कराया गया। इस संबंध में विभाग के सचिव ने कहा कि अभ्यर्थियों की सूची बनाने के लिए विभाग ने सॉफ्टवेयर बनाया था। सॉफ्टवेयर के माध्यम से ही ये मेरिट लिस्ट तैयार हुई है। इसमें कुछ भी मैनुअली नहीं किया गया है। उन्होंने कहा कि सन्नी लियोनी के नाम से आवेदन करने वाले ने अपने एकेडमिक के मार्क्स और अपना work experience भी अधिक दिखाया था, जिस वजह से ये टेक्निकल फाल्ट हुआ, और सॉफ्टवेयर ने यह नाम लिस्ट में टॉप पर रखा। बहुत जल्द पता चल जाएगा कि ये किसका किया धरा है। इस खबर से इतनी सनसनी मची हुई है कि एक्ट्रेस सनी लियोन इस पर प्रतिक्रिया देने से खुद को रोक न सकीं। इस खबर पर अभिनेत्री सनी लियोन ने भी ट्वीट कर लिखा, “मैं बेहद खुश हूं कि दूसरी सनी ने इतना अच्छा स्कोर किया है।”

अब बताइये यहाँ असली छात्रों की लंका लगी हुई है। फर्जी लोग टॉप कर रहे है। ऐसी खबरों को सुनने के बाद, समझ नही आता कि हँसा जाए रोया जाए, या फिर सिस्टम को कोसा जाए। सिस्टम तो चलो अपना काम करती है। लेकिन सिस्टम को चलाने वाले लोग भी हमारे बीच से है। तो हमे अपने अंदर सुधार लाना होगा। किसी की बचकानी हरकत से किसी की ज़िंदगी तबाह हो सकती है। ये सोचना चाहिए। कितने बच्चों का भविष्य दांव पे होगा। जब ऐसे फर्जी नाम वाले लोग टॉप करेंगे तो। ऐसे लोगो पर सख्त करवाई होनी चाहिए। ताकि आगे से कोई भी ऐसी गन्दी हरकत करने के बारे में सोचे भी ना।