अगर एसबीआई में है आपका अकाउंट तो आपके लिए है बुरी खबर

6149

भारत का सबसे बड़ा बैंक है स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (एसबीआई). अगर एसबीआई में आपका अकाउंट है तो आपके लिए बुरी खबर है. एसबीआई ने फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दरें घटा दी हैं. बैंक ने कुछ एफडी पर मिलने वाले ब्याज में 0.15% की कटौती कर दी है. बैंक ने 1 से 10 साल की मैच्योरिटी वाली लॉन्ग टर्म एफडी पर ब्याज दर घटा दी है.          

बैंक ने एक साल से अधिक अवधी वाली एफडी पर अब ब्याज दर 6.1 प्रतिशत कर दिया है. पहले एक साल से अधिक अवधी वाली एफडी पर बैंक 6.25 प्रतिशत के डर से ब्याज देती थी. 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी पर 10 जनवरी से नई ब्याज दर के हिसाब से ब्याज मिलेगी. बैंक ने वरिष्ठ नागरिकों को भी झटका दिया है. वरिष्ठ नागरिकों अब 6.6 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलेगा. पहले बैंक वरिष्ठ नागरिकों को 6.75 की दर से ब्याज देती  थी.

प्रतीकात्मक तस्वीर

बैंक सात दिन से लेकर 45 दिनों तक की एफडी पर 4.50 और 46 दिन से 179 दिन तक की अवधि वाले एफडी पर 5.50 प्रतिशत की दर से ब्याज देगी. जबकि 180 दिन से लेकर 364 दिनों तक की अवधि पर 5.80 प्रतिशत की दर से ब्याज देगी. बैंकों में फिक्स्ड डिपॉजिट बचत का सबसे बेहतरीन आईडिया माना जाता था. लेकिन बीते कुछ समय से बैंक अपने फिक्स्ड डिपॉजिट पर मिलने वाले ब्याज में लगातार कटौती करती जा रही है.