साउथ चाइना सी के इस द्वीप पर चीन कर रहा बड़ी सा’जिश की तैयारी

52

दुनियाभर में लोग कोरोना से ल’ड़ रहे है. ऐसे में चीन अपनी हरकतों से बा’ज नहीं आने को तैयार है. जब विश्व में कोरोना जैसी महामारी ने आपना क’हर बरसा रहा है उस वक्त में भी चीन अपनी ना’पाक हरकते करने से पीछे नहीं हट रहा है. एक तरफ चीन और भारत के बीच सीमा वि’वाद चल रहा है. दूसरी तरफ चीन एक और जमीन को ह’ड़पने की कोशिश कर रहा है.

बता दें चीन साउथ चाइना सी पर अब अपनी पकड़ और तेज़ कर रहा है. चीन फिलीपींस से सटे स्‍कारबोरोघ शोअल द्वीप पर एयर और नेवल बनाने जा रहा है. और साउथ चाइना सी पर बहुत जल्‍द ही हवाई रक्षा पहचान क्षेत्र बनाना चाहता है. जिसमें शोअल द्वीपकी बड़ी भूमिका होगी. हालाँकि चीन के इस कदम से चीन और अमेरिका के रिश्तों में और ख’टास पैदा हो जाएगी.

वही अमेरिकी टीवी चैनल सीएनएन ने रिटायर सीनियर जस्टिस एंटोनियो कार्पियो ने कहा कि चीन ने जब संके’त दिया है कि वह हवाई रक्षा पहचान क्षेत्र बनाना चाहता है तो इसका केवल एक ही मतल‍ब है कि चीन जल्‍द ही शोअल द्वीप पर एयर और नेवल बेस बनाने जा रहा है. इसके अलाबा उन्होंने कहा कि इस द्वीप के बिना चीन का ये सपना पूरा नहीं हो सकता है और वर्ष 2012 में हुए वि’वादित गतिरो’ध के बाद फिलीपींस ने इस द्वीप पर से अपना ‘कब्‍जा खो द‍िया था.

जिसके बाद फिलीपींस ने अंतर्राष्ट्रीय कोर्ट का दरवाजा खटख’टाया था. जिस पर कोर्ट ने इस द्वीप के 200 समुद्री मील इलाके पर फिलीपींस का अ’धिकार माना था. लेकिन इस द्वीप पर किसी का भी ह’क़ नहीं माना था. हालाँकि चीन और ताइवान दोनों ही इस द्वीप पर अपना अधि’कार जताते आये है.