कोरोना फैलाने वाले चीन और अमेरिका में बढ़ा तनाव, चीन ने अमेरिकी यु’द्धपोत को खदेड़ने का किया दावा

1402

एक तरफ पूरी दुनिया कोरोना से जं’ग लड़ रही है और दूसरी तरफ चीन अपनी हर’कतों से बा’ज नहीं आने को तैयार है. दरअसल चीन और अमेरिका के बीच कोरोना की वजह से पहले ही त’नाव बना हुआ है उसके बाद भी एक बार फिर से दोनों देशों के बीच कुछ ऐसा हुआ है. जिक्से बाद तना’व की स्थि’ति और ज्यादा बढ़ गयी है.

दरअसल दक्षिणी चीन सागर में चीन और अमेरिका के बीच त’नाव को और बढ़ा दिया है. चीन की सेना पीप’ल्स लि’बरेशन आ’र्मी का दा’वा है कि उन्होंने अमेरिका के वॉ’रशि’प को साउथ चाइ’ना सी से खदेड़’ते हुए बाहर कर दिया है. PLA ने दा’वा करते हुए बताया कि वॉ’रशिप बिना इ’जाज़त के सीमा के अंदर घुसा था जिस पर परसल आइलैंड (paracel island) के पास कार्य’वाई की गयी.

तो वही आर्मी कमान के प्रवक्ता ने अमेरिका को सलाह देते हुए कहा कि क्षे’त्रीय शां’ति और सुरक्षा स्थि’र पर ध्यान देने के बजाय अमेरिका में बढ़ते कोरोना के क’हर पर ध्यान देना चाहिए. जाहिर है चीन दक्षिणी चीन सागर के क्षेत्र में अपना प्रभा’व फैलाता रहा है और जब चीन सबसे बड़े संक’ट से ल’ड़ रहा था तब भी चीन ने इस इला’के में अपनी गति’विधियों कम नहीं की थी. जिसकी वजह से एक बार फिर चीन और अमेरिका दोनों आमने सामने आ गए है.

इस वक्त हाला’त इतने ख़रा’ब है उसके बाद भी दोनों देशो के बीच तना’व बना हुआ है और ऐसा अक्सर होता रहता है. जिसकी वजह से लगातार दोनों देशों के बीच बढ़ते तना’व की खबरे भी देखने और सुनने को मिल ही जाती है.