इस दिन चलने जा रही है श्री राम एक्सप्रेस, खासियत जानकर आप भी यात्रा करने के लिए तैयार हो जाओगे

1052

केंद्र में बीजेपी की सरकार आने के बाद से भारतीय रेलवे की दशा हर दिन सुधरती जा रही है. केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल की अगुवाई में भारतीय रेलवे ने कामयाबी के बहुत झंडे गाड़े हैं. यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रेलवे हर दिन कोई ना कोई बड़ा फैसला ले रही है. अभी हाल ही में रेलवे ने महाकाल एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई थी. अब श्री रामायण एक्सप्रेस भी चलने को तैयार है.

जानकारी के लिए बता दें भारतीय रेलवे की तरफ से चलने वाली रामायण एक्सप्रेस की तारीख भी सामने आ गयी है. IRCTC की ये ख़ास 28 मार्च से चालू हो जाएगी. इस ट्रेन की खासियत शायद आपको नहीं पता हो? तो चलिए हम बता देते हैं. रामायण एक्सप्रेस में आपको कई ख़ास चीजें मिलने वाली हैं. इस ट्रेन की सबसे ख़ास बात ये होगी कि प्रभु श्री राम की पूरी जीवन यात्रा को पेंटिंग से दिखाया जायेगा.

श्री राम एक्सप्रेस के अंदर भजन कीर्तन के भी ख़ास इंतजाम किये गये हैं. अयोध्या जाने वाले सभी भक्तों को इस ट्रेन के अंदर भजन-कीर्तन भक्ति का पूरा भाव देखने को मिलेगा. बताया जा रहा है कि इस सीजन में श्री राम एक्सप्रेस में AC कोच को भी जोड़ा जा रहा है जिससे यात्री अपनी सुविधानुसार यात्रा कर सकें.

गौरतलब है कि श्री राम एक्सप्रेस ट्रेन का सफ़र 16 रात और 17 दिन का होगा. यह ट्रेन यात्रियों को प्रभु श्री राम से जुड़ी जगहों के दर्शन करवाएगी. जिसमें श्री राम की नगरी अयोध्या होगी और हनुमान गढ़ी, नंदी ग्राम का भारत मंदिर, सीतामढ़ी का सीता माता मंदिर, बनारस के तुलसीमानस और संकट मोचन मंदिर, नेपाल के जनकपुर, प्रयाग के त्रिवेणी संगम, भारद्वाज आश्रम और हनुमान मंदिर शामिल होंगे. इसी के साथ चित्रकुट के रामघाट और सति अनुसूइया मंदिर, श्रृगवेरपुर श्रृंगी ऋषि मंदिर, नासिक के पंचवटी, हंपी और रामेश्वरम शामिल हैं.