अमित शाह को खूब मक्खन लगा रहे हैं शत्रुघ्न सिन्हा, फिर आयेंगे भाजपा में वापस?

4824

लोकसभा चुनाव से पहले शत्रुघ्न सिन्हा काफी सुर्ख़ियों में रहते थे. विपक्ष के हर मंच पर नज़र आते थे. नरेंद्र मोदी और अमित शाह को पानी पी पी कर कोसते थे. लेकिन लोकसभा चुनाव हारने के बाद उनका राजनीतिक कैरियर लगभग ख़त्म सा हो गया. कोई उन्हें पूछता नहीं. ऐसे में उनके तेवर अब ढीले पड़ गए हैं. उनके सुर भी बदल गए हैं. जिस मोदी और अमित शाह को कोसा करते थे उनकी तारीफों के पुल बाँध रहे हैं. ऐसे में अटकलें लग रही है कि कांग्रेस में हाशिये पर पड़े बिहारी बाबू कहीं घर वापसी की तैयारियां तो नहीं कर रहे.

वैसे भी भाजपा से बगावत कर कोई भी नेता अपना अस्तित्व नहीं बचा पाता. वो लौट कर भाजपा में ही आता है. पहले उमा भारती और फिर बाबू लाल मरांडी इसके प्रत्यक्ष उदाहरण हैं. बीते दिनों बाबू लाल मरांडी की घर वापसी हुई. 14 साल पहले उन्होंने अपनी अलग पार्टी बनाई थी. अब उन्होंने अपनी पार्टी का भाजपा में विलय कर लिया. लेकिन इस फैसले से सबसे ज्यादा ख़ुशी हुई शत्रुघ्न सिन्हा को. उन्होंने तो इसे अमित शाह का मास्टर  स्ट्रोक बता दिया.

बाबू लाल मरांडी की घर वापसी के बाद शत्रुघ्न सिन्हा ने ट्वीट कर अमित शाह की तारीफ़ की और कहा ‘मास्टर स्ट्रैटजिस्ट गृहमंत्री अमित शाह और उनकी टीम ने जबरदस्त छवि, ईमानदारी, विश्वसनीयता, नेतृत्वकर्ता के गुण वाले झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी को वापस लाकर मास्टर स्ट्रोक चला है. उनकी घरवापसी के साथ ही 14 साल का वनवास खत्म होता है.’

शत्रुघ्न सिन्हा के बदले हुए सुर ने सबको हैरत में डाल दिया. कहाँ तो वो मोदी और शाह की जोड़ी को तानाशाह कहा करते थे और कहाँ अब मास्टर स्ट्रैटजिस्ट बता रहे हैं. बिहारी बाबू के बदले हुए सुर देख कर कयास लगने शुरू हो गए कि अब शत्रु बाबू भी शायद जल्द ही घर वापस आ जाएँ. क्योंकि कांग्रेस में तो वैसे भी कुछ बचा नहीं जिसके लिए वो वहां रुके.