BJP-JDU के बीच सीट शेयरिंग को लेकर बन गई बात, इस फ़ॉर्मूला के तहत लड़ेंगे चुनाव

बिहार में विधानसभा चुनावो की तारी’खों का ऐ’लान हो चुका है. जिसके साथ ही आ’रोप प्रत्या’रोप का सिलसिला भी जारी है. वहीँ नेताओं का दल बदलना भी जारी हैं. बिहार विधानसभा चुनावो को देखत हुए बीजेपी ने भी अपनी क’मर क’स ली है. इतना ही नहीं चुनावो से पहले पीएम मोदी के द्वारा बिहार और बिहार की जनता को कई सौ’गाते दी है. इन सबके बीच सीट शेयरिंग को लेकर मा’था’प’च्ची जारी है.

एनडीए में लोजपा की नाराज़गी भी अब खुलकर दिखने लगी हैं और अब तकरार भी बढती हुई नज़र आ रही हैं. उसका कारण है की इस बार ये बताया जा रहा है की चिराग पासवान सीट बंटवारे में अपने मनपसंद सीट चाह रहें है इसलिए पेंच और भी ज्यादा फं’सा हुआ है. दूसरी तरफ एनडीए के लिए एक ख़ुशी की भी खबर है.

बीजेपी और जेडीयू के बीच में सीट शेयरिंग का फ़ॉर्मूला तय हो गया हैं. अबकी बार बिहार चुनाव में नीतीश कुमार बिग ब्रदर का रोल नही अदा कर रहे हैं. आज तक के हवाले से ये खबर आ रही है की इस बार सीट शेयरिंग का जो फ़ॉर्मूला तैयार हुआ है. वो 50-50 पर हुआ है. सीट बंटवारे को लेकर पिछले कुछ समय से नीतीश कुमार अपनी ज़िद पर अड़े थे कि जनता दल बीजेपी से ज्यादा सीटों पर चुनाव लड़ेगी, मगर आखिरकार उन्हें अपनी ज़िद छोड़नी पड़ी. 

तय फॉर्मूले के मुताबिक जेडीयू 122 सीटों पर और भारतीय जनता पार्टी 121 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. जेडीयू बीजेपी की कई परंपरागत सीटों पर भी दावेदारी ठोक रही थी, मगर अब उन्होंने यह मांग भी छोड़ दी है.

Related Articles