बिहार चुनाव को लेकर NDA में तय हुआ सीट बंटवारे का यह फ़ॉर्मूला, जानिए क्या है

बिहार विधानसभा चुनावों के लिए NDA में सीट को लेकर घ’मा’सा’न मचा हुआ है. एक तरफ एलजेपी के ते’वर भी ब’गा’व’ती होते नज़र आ रहे है. क्योंकि चिराग पासवान और NDA के बीच सीट बंटवारे को लेकर काफी दिनो से खीं’च’ता’न जारी है. एलजेपी ने कहा है कि अगर सीट पर बात नही बनती है तो वो 143 सीटों पर अलग चुनाव लड़ सकती है. लेकिन अब चिराग के सामने दिक्कत आ गई है की उनकी पार्टी के कुछ नेता एनडीए से अलग नही होना चाहते हैं. दूसरी तरफ एनडीए में सीट बंटवारे को लेकर फॉर्मूला तैयार कर लिया गया है.

सूत्रों की माने तो जेडीयू ने ज्यादा सीटों की मांग जरूर की है, लेकिन सीट बंटवारे का फॉर्मूला 2010 की तरह ही करने की बात भी कही गई है. बता दें कि 2010 में जेडीयू 141 और बीजेपी ने 102 सीटों पर चुनाव लड़ी थी. इस चुनाव में जेडीयू ने 115 तो बीजेपी ने 91 सीटों पर जीत हासिल कर लालू यादव की पार्टी आरजेडी को 22 सीट पर ही समेट दिया था.

2010 वाले फॉर्मूले को ही इस बार भी चुनाव में सीट बंटवारे में लागू किया गया है. इस बार एनडीए में एलजेपी और जीतनराम मांझी की पार्टी भी शामिल हो गई है इसलिए इस बार के चुनाव में सहयोगी दलों के लिए 39 सीटें छोड़ दी गई है. लेकिन दूसरी तरफ जेडीयू की सहयोगी पार्टी एलजेपी भी नाखुश चल रही है. अब देखना है की क्या एलजेपी इस फॉर्मूले को मानती है या फिर नही. दूसरी तरफ ये भी खबर आ रही है कि बीजेपी नही चाहती है कि एलजेपी उससे अलग होकर चुनाव मैदान में उतरे.  

Related Articles