इस फॉर्मूला पर बीजेपी और जदयू के बीच हो सकता है बिहार चुनाव में सीटों का बंटवारा

84

बिहार में कोरोना वायरस के सं’क्र’म’ण को देखते हुए चुनाव आयोग ने कई शर्तों के साथ चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. बिहार विधानसभा के चुनाव को तीन चरणों में करवाने का फैसला लिया है. बिहार चुनाव का परिणाम 10 नवम्बर को घोषित किया जायेगा. वहीं हर तरफ सीट बंटवारे को लेकर तनातनी जारी है.

महागठबंधन में भी सीट को लेकर बात चल रही है और बताया जा रहा है कि ऐसा ही कुछ एनडीए के साथ भी देखने को मिल सकता है. चुनाव की तारीखों का ऐलान होने का बाद भी सीट बंटवारे को लेकर अभी भी मुद्दा सुलझा नही है. सूत्रों की मानें तो बीजेपी और जनता दल यूनाइटेड में इस बात को लेकर नू’रा कु’श्ती चल रही है कि कौन पार्टी ज्यादा से ज्यादा सीटें अपने पाले में कर सके. 

एनडीए के सहयोगी एलजेपी भी कुछ नाखुश चल रही है. उसका भी कारण सीट शेयरिंग को ही बताया जा रहा है. क्योंकि चिराग पासवान ने बिहार चुनाव में 143 सीट पर चुनाव लड़ने की बात कर के एनडीए की टेंशन बढ़ा दी है. सूत्रों की मानें तो ‘भारतीय जनता पार्टी और जनता दल यूनाइटेड के बीच सीट बंटवारे को लेकर 50:50 के फॉर्मूले पर सहमति लगभग बन चुकी है. 2019 लोकसभा चुनाव के फॉर्मूले को अपनाते हुए 2020 विधानसभा चुनाव में भी भारतीय जनता पार्टी और जनता दल यूनाइटेड के बीच सीटों का बंटवारा बराबरी का हो सकता है.’