कोरोना को लेकर वैज्ञानिकों ने फिर की भविष्यवाणी, इस दौरान फिर से लौट सकता है कोरोना

10522

कोरोना के चलते इस समय पूरी दुनिया में हाहाकर मचा हुआ है. भारत में भी अब बहुत तेजी से कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. केंद्र सरकार और राज्य सरकारें लगातार एक के बाद एक कदम इस बीमारी से बचने के लिए उठा रही हैं लेकिन हालात फिर भी बिगड़ते जा रहे हैं. मोदी सरकार ने पूरे देश में इसीलिए लॉकडाउन को और आगे 3 मई तक बढ़ाने का फैसला लिया था.

जानकारी के लिए बता दें कोरोना को लेकर अब हर दिन तरह-तरह की खबर आ रही है लेकिन कहीं से भी राहतभरी खबर नही आ रही है. अभी तक इस बीमारी की दवा नहीं बन पायी है. दुनियाभर के वैज्ञानिक इस बीमारी की दवा बनाने में लगे हुए हैं. इसी बीच एक और बड़ी खबर कोरोना को लेकर आ रही है जिसे जानने के बाद आपकी भी नींद उड़ सकती है.

कोरोना को लेकर अब वैज्ञानिकों ने फिर बड़ी चेतावनी देते हुए बड़ी भविष्यवाणी की है. वैज्ञानिकों का मानना है कि भारत में लॉकडाउन हटने के कुछ सप्ताह बाद कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी देखी जा सकती है लेकिन मानसून के दौरान जुलाई अगस्त के महीने में संक्रमण के मामलों में फिर से वृद्धि देखने को मिल सकती है. वैज्ञानिकों ने कहा है कि यह निष्कर्ष भी इस बात पर निर्भर करेगा कि लोग शारीरिक दूरी के नियमों का कितना पालन करते हैं.

गौरतलब है कि शिव नादर यूनिवर्सिटी के गणित विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर समित भट्टाचार्य ने बताया कि नए मामले आने का ग्राफ अभी तो स्थिर रहेगा और फिर धीरे-धीरे गिरेगा भी. जिसके बाद फिर से संक्रमण के मामले फिर से तेजी से बढ़ सकते हैं. उन्होंने कहा है कि यह दूसरा दौर मानसून में जुलाई के अंत या अगस्त की शुरुआत में देखने को मिल सकता है.