SBI का बड़ा ऐलान, अगर SBI से आपने लिया है लोन तो बैंक ने आपको तीन महीने तक दी है राहत

669

अगर स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया से आपने कोई लोन लिया है तो आपके लिए एक अच्छी खबर है. लॉकडाउन के बीच स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ने अपने ग्राहकों को तीन महीने की बड़ी राहत देने का ऐलान किया है. अगर अआपने स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया से कोई लोन लिया है तो आपको तीन महीने तक लोन की EMI नहीं देनी होगी. एसबीआई के चेयरमैन रजनीश कुमार ने बैंक के ग्राहकों को बड़ी खुशखबरी दी है.

बैंक ने कर्जदारों के EMI की तीन किस्त को ऑटोमैटिकली टाल दिया है. इसके लिए ग्राहक को बैंक में अप्लाई करने की जरूरत नहीं है. हालाँकि बैंक ने क्रेडिट कार्ड पेमेंट पर फिलहाल कोई राहत नहीं दी है. बैंक ने ये भी स्पष्ट किया कि 3 महीने तक ईएमआई पेमेंट नहीं देने की स्थिति में ग्रा​हकों के क्रेडिट स्कोर पर कोई असर नहीं पड़ेगा. आमतौर पर लोन की EMI वक़्त पर न देने पर क्रेडिट स्कोर पर बुरा असर पड़ता है. लेकिन इस बार तीन महीनों तक ऐसा नहीं होगा.

RBI ने आज सुबह प्रेस कांफ्रेंस में बैंको को सलाह दी थी कि लॉकडाउन की मुश्किल स्थिति में ग्राहकों को तीन महीने की राहत दे सकते हैं. उसके बाद स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया पहला बैंक है जिसने अपने ग्राहकों को तीन महीने की रियायत दी है. अब सबसे बड़ा सवाल ये है कि तीन महीने तक लोन नहीं चुकाने की स्थिति में क्या तीन महीन के बाद EMI का बोझ बढ़ जाएगा तो इसका जवाब है नहीं. क्योंकि ऐसी स्थिति में EMI का टेन्योर तीन महीने आगे बढ़ा सकती है बैंक. अब उम्मीद की जा रही है कि बाकी बैंक और प्राइवेट बैंक भी अपने ग्राहकों को रियायत देंगे.