साऊथ सी में बढ़ती चीन की पकड़ के बीच अमेरिका ने तैनात किये अपने तीन एयरक्राफ्ट कैरियर

147

चीन साउथ चाइना सी पर अब अपनी पकड़ और तेज़ कर रहा है. चीन फिलीपींस से सटे स्‍कारबोरोघ शोअल द्वीप पर एयर और नेवल बनाने जा रहा है. और साउथ चाइना सी पर बहुत जल्‍द ही हवाई रक्षा पहचान क्षेत्र बनाना चाहता है. जिसमें शोअल द्वीपकी बड़ी भूमिका होगी. हालाँकि चीन के इस कदम से चीन और अमेरिका के रिश्तों में और ख’टास पैदा हो जाएगी.

वही अब चीन की बढ़ती दादा’गिरी को देखते हुए अमेरिका ने भी अपनी तीन एयरक्राफ्ट कैरियर हिंद और प्रशांत महासागर में तैनात किए हैं. साथ ही सुपर पावर अमेरिका ने नौसेना के क्रूजर, विध्‍वंसक पोत, लड़ाकू विमान और निगरानी ड्रोन विमान भी साउथ चाइना सी पर ग’श्त के लिए लगा दिया है.

दरअसल अमेरिका और चीन के बीच बढ़ते त’नाव को देखते हुए सेना का शक्ति प्र’दर्शन देखा जा सकता है. वही सेंटर फॉर स्ट्रटे’जिक एंड इंटरने’शनल स्टडीज में चाइना पॉवर प्रॉजे’क्ट के निदेशक बोनी ग्लेजर ने कहा है कि चीनी लेखों में कुछ इस तरह के संके’त मिले हैं कि अमेरिका कोविड-19 से बुरी तरह प्रभा’वित है. उसकी सैन्य तैयारियां कम है.  शायद इसलिए अमेरिका ने चीन को यह संदेश देने के लिए प्रयास किया है कि उसे गलत आक’लन नहीं करना चाहिए.

बता दें दुनिया भर में कोरोना का संक्र’मण फ़ैलाने को लेकर कई बार अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने चीन को आ’ड़े हाथो लिया है. साथ ही कहा है कि चीन ने कोविड-19 के ख’तरे के बारे में दुनिया को सही से आ’गाह नहीं किया. जिसके बाद से अमेरिका में बढ़ते कोरोना संक्रम’ण को लेकर चीन ने कई बार आलोच’ना की है. जिसके जवाब में अमेरिका ने चीन को साबित कर दिया है कि वो अमेरिका को ह’लके में लेने की गु’स्ताखि न करे.