शत्रुघ्न सिन्हा की पत्नी पूनम सिन्हा के सपा में शामिल होने के क्या है मायने

439

बीजेपी त्याग कर कांग्रेस में शामिल होने वाले शत्रुघ्न सिन्हा की पत्नी पूनम सिन्हा अब समाजवादी पार्टी में शामिल हो गई हैं..इससे पहले कयास लगाए जा रहे थे कि पूनम सिन्हा कांग्रेस में शामिल होंगी, लेकिन उन्होंने सपा का हाथ थाम लिया..सपा के आधिकारिक ट्वीट में कहा गया कि पूनम सिन्हा सपा नेता डिम्पल यादव की मौजूदगी में पार्टी में शामिल हो गयीं..इससे पहले 6 अप्रैल को भारतीय जनता पार्टी के 39वें स्थापना दिवस पर शत्रुघ्न सिन्हा कांग्रेस में शामिल हुए थे..कांग्रेस ने हाल ही में शत्रुघ्न सिन्हा को पटनासाहिब लोकसभा सीट से टिकट दिया है..बीजेपी नेतृत्व के साथ शत्रुघ्न सिन्हा लंबे समय से खफा चल रहे थे..क्योंकि उनको पार्टी से कोई टिकट नहीं मिला था..

बता दें कि लखनऊ में नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 18 अप्रैल है, जबकि वोटिंग 6 मई को होनी है. लोकसभा चुनावों में इस सीट से 1991, 1996, 1998, 1999 और 2004 में पूर्व प्रधानमंत्री अटल विहारी वाजपेयी जीते थे. 2009 में लाल जी टंडन और 2014 में राजनाथ सिंह ने इस सीट से भारी मतों से बाजी मारी थी. इस बार बीजेपी ने फिर राजनाथ सिंह को लखनऊ से उतारा है.

1.पूनम सिन्हा की राजनाथ सिंह से है सीधी टक्कर

बॉलीवुड के ‘शॉटगन’ और ‘बिहारी बाबू’ शत्रुघ्न सिन्हा पटना साहिब से बीजेपी का टिकट मिलने के बाद इन दिनों धुआंधार चुनाव प्रचार में लगे हैं..इस अभियान में उनका साथ पत्नी पूनम सिन्हा भी दे रही थीं. लेकिन अब लखनऊ से पूनम गठबंधन के टिकट से खुद बतौर प्रत्याशी दावेदारी पेश करने जा रही हैं. पूनम का सीधा मुकाबला बीजेपी के राजनाथ सिंह से है. 2014 के लोकसभा चुनाव में लखनऊ संसदीय सीट पर 53.02  फीसदी मतदान हुए थे. इस सीट पर राजनाथ सिंह ने कांग्रेस की रीता बहुगुणा जोशी को 2 लाख 72 हजार 749 वोटों से मात देकर जीत हासिल की थी. राजनाथ सिंह को 5,61,106 वोट मिले थे.

2.पांचों विधानसभा सीटों पर बीजेपी का कब्जा

लखनऊ लोकसभा सीट पर 2011 के जनगणना के मुताबिक, कुल जनसंख्या लगभग 23 लाख 95 हजार है. इसमें 100 फीसदी शहरी आबादी है. अनुसूचित जाति की आबादी 9.61 फीसदी है और अनुसूचित जनजाति की आबादी 0.02 फीसदी है. इसके अलावा ब्राह्मण और वैश्य मतदाता निर्णायक भूमिका में हैं. जबकि 21 प्रतिशत आबादी मुस्लिम है. लखनऊ लोकसभा सीट के तहत 5 विधानसभा सीटें आती हैं. इनमें लखनऊ पश्चिम, लखनऊ उत्तर, लखनऊ पूर्व, लखनऊ मध्य और लखनऊ कैंट विधानसभा सीट शामिल है. पांचों विधानसभा सीटों पर बीजेपी का कब्जा है..

3.आईए जानते है कि कौन हैं पूनम सिन्हा

शत्रुघ्न सिन्हा की पत्नी पूनम सिन्हा आमतौर पर बॉलीवुड की लाइम लाइट से दूर ही रहती हैं। 65 साल की पूनम सिन्हा शुरूआती दौर में कुछ बॉलीवुड फिल्मों में दिखाई दी थी लेकिन साल 1980 में शत्रुघ्न सिन्हा से शादी करने के बाद उन्होंने रूपहले पर्दे से पूरी तरह किनारा कर लिया।

पूनम सिन्हा कोमल नाम से हिंदी फिल्मों में आईं थीं। फिल्मों में आने से पहले वह मिस यंग इंडिया प्रतियोगिता की विजेता भी रह चुकीं थीं। इसी के बाद उन्होंने बॉलीवुड में एंट्री की थी। कुछ साल पहले आशुतोष गोवारीकर की फिल्म जोधा अकबर से उन्होंने बॉलीवुड में वापसी की थी। फिल्म में उन्होंने ऋतिक रोशन की मां का दमदार रोल निभाया था। इसके अलावा भी वो एक दो फिल्मों में दिखी हैं। उन्होंने कुछ फिल्में निर्देशित भी की हैं। पूनम सिन्हा एक बेटी और दो बेटों की मां भी हैं। ऐसे में अब हर किसी को उनकी नई पारी का इंतजार है..

लेकिन यहां सवाल एक और भी है..शत्रुघ्न सिन्हा और पुनम सिन्हा दोनों एक ही परिवार के है लेकिन दोनों की पार्टियां अलग-अलग है..शत्रुघ्न सिन्हा कांग्रेस के विचारधारा के साथ चुनाव में उतरे है तो पुनम सिन्हा सपा के विचारधारा को फॉलो कर रही है..यहां सोचने वाली बात ये है कि क्या सच में उन दोनों की विचारधारा अलग है या फिर सत्ता की भूख ने उनको ये करने पड़ मजबूर किया है..बहरहाल, ये दोनों एक दूसरे के लिए क्या भूमिका निभाएंगे ये बहुत दिलचस्प बात होगी..क्या शत्रुघ्न सिन्हा के साथ पुनम सिन्हा कांग्रेस के लिए प्रचार-प्रसार करेंगी या फिर पुनम सिन्हा के साथ शत्रुघ्न सिन्हा सपा की तरफ से प्रचार-प्रसार करेंगे..ये देखना दिलचस्प होगा..