राज्यसभा में कृषि बिल पर हंगामा करने वाले 8 सांसदों पर गिरी गाज, सभापति नायडू ने..

279

केंद्र सरकार किसानों के हित के लिए कृषि बिल लेकर आई जिसके बाद विपक्ष के नेताओं ने इसका जमकर विरोध किया और भारी हंगामा किया. लोकसभा के बाद अब कृषि बिल राज्यसभा में भी पास हो गए हैं.

जानकारी के लिए बता दें विपक्ष के विरोध के बीच कृषि बिल राज्यसभा में भारी हंगामे के बीच पास हुए लेकिन इस दौरान विपक्ष दल के नेताओं ने सारी मर्यादाओं को तार तार कर दिया, जिसकी हर तरफ आलोचना हो रही है. दरअसल विपक्ष के हंगामे के बीच कृषि नरेंद्र सिंह तोमर जवाब देते रहे लेकिन विपक्ष दल के नेता ने सारी मर्यादा तोड़ दी और राज्यसभा में बिल को छीनने की कोशिश की. जिससे उपसभापति का माइक उखड़ गया.

राज्यसभा में की गई इस हरकत के बाद कई सांसदों पर गाज गिरी है.सरकार ने 8 विपक्षी मौजूदा सदस्यों को सत्र के बाकी समय के लिए निलंबित करने का प्रस्ताव पेश किया. जिसे ध्वनिमत ने स्वीकार कर लिया है. जिसके बाद कांग्रेस के 3 सांसदों, तृणमूल कांग्रेस और सीपीआईएम के दो दो और आम आदमी पार्टी के 1 सदस्य को बाकी सत्र के लिए निलंबित कर दिया है.

गौरतलब है कि सभापति एम वेंकैया नायडू द्वारा ये कार्रवाई की गई है. राज्यसभा में टीएमसी सांसद डेरक ओ ब्रायन ने उपसभापति के सामने रूल बुक फाड़ दी थी. जिसके बाद राज्यसभा की कार्रवाई स्थगित कर दी गयी थी.