चीन के अलावा अन्य देशों में भी कोरोना वायरस का प्र’कोप बढ़ता जा रहा है जिसकी वजह से कई लोगो की मौ’त हो चुकी है. हजारों की संख्या में कोरोना वायरस से पॉजिटिव लोगो की पु’ष्टि की जा चुकी है जिसके चलते अब भारत में भी कोरोना वायरस का ख’तरा बढ़ गया है. भारत में कोरोना वायरस की वजह से 1 व्यक्ति की मौ’त हो चुकी है जबकि कुछ लोग इससे संक्र’मित पाए गए है. जिसके चलते अब पीएम मोदी ने बड़ा फै’लसा लिया है.

दरअसल पीएम मोदी ने कोरोना वायरस की वजह से एक अनोखी पहल चालू की है. जिसके बारे में आप लोग भी जानकर चौक जाएंगे. दरअसल हुआ ये है कि कोरोना वायरस के का’रण पीएम मोदी ने आज एक बड़ा प्र’स्ताव देते हुए दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन देशों से इस म’हा’मारी से नि’पटने के लिए चर्चा करने का आ’ह्वान किया है. जिसके लिए उन्होंने वीडियो चैट का प्र’स्ताव रखा है.

उन्होंने अपने ट्वी’ट में यह भी कहा कि’मैं सार्क राष्ट्रों के नेतृत्व के सामने कोरोना वायरस से लड़ने की मजबूत रणनीति बनाने का प्रस्ताव रखता हूं. हम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अपने नागरिकों को स्वस्थ रखने के उपायों पर चर्चा कर सकते हैं. हम एकजुट होकर दुनिया के सामने एक मिसाल पेश कर सकते हैं और इसे स्वस्थ रखने में योगदान दे सकते हैं. हमारी दुनिया कोविड- 19 नोवेल कोरोना वायरस से ल’ड़ रही है. सरकार और लोग विभिन्न स्तर पर इससे लड़ने का स’र्वोत्तम प्र’यास कर रहे हैं.

पीएम मोदी की इस अनोखी पहल की तारीफ करते हुए भूटान के पीएम लोतेय त्शेरिंग ने कहा कि इसे ही नेतृत्व कहते हैं. क्षेत्र के सदस्य के तौर पर हमें साथ आना चाहिए, वरना इससे इकॉनोमी को नुकसान हो सकता है. मैं इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के लिए तैयार हूं. इसके अलावा इस मुहिम में श्रीलंका, नेपाल और मालदीव भी साथ आये है और उन्होंने पीएम मोदी का कोरोना वायरस के मसले पर इस मुहीम में अपनी सहमति पेश की है.

गौरतलब है कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते ख’तरे को देखते हुए इसके नि’वारण के लिए पीएम मोदी ने सभी SAARC देशों से इसके लिए बात करने और एक साथ इसके खि’लाफ ल’ड़ने की अ’पील की है. आज दुनिया कोरोना वायरस की च’पेट में आ गयी है जो एक बड़ी स’मस्या बन गया है. जिसका नि’वारण जल्द से जल्द होना बहुत जरुरी है. अब देखना यह होगा कि क्या चीन इस प्र’स्ताव को लेकर अपनी स’क्रिय भू’मिका दिखाता है या नहीं वहीं दूसरी तरफ क्या पा’किस्तान भी इसमें आ’गे आता है या नहीं.