कल से शुरू हो रही 200 ट्रेनें, RAC और वेटिंग टिकट वालों के लिए है ये नियम, घर से निकलने से पहले जान लें

1893

लॉकडाउन के पांचवे चरण में 1 जून से रेलवे ट्रेनों का सुचारू परिचालन शुरू कर रहा है. इसी कड़ी में कल से 200 ट्रेनें अपने टाइम टेबल के हिसाब से चलेंगी. टिकट बुकिंग बीते 21 मई से ही शुरू हो गया था. अब रेलवे ने 120 दिन पहले टिकट बुकिंग की अनुमति दे दी है. इन 200 ट्रेनों में तत्काल, करंट और बीच के स्टेशनों के लिए भी बुकिंग शुरू हो जायेगी. लेकिन कल से शुरू होने वाली 200 ट्रेनों में सफ़र के लिए रेलवे ने कुछ नियम बनाए हैं. घर से निकलने से पहले इन नियमों आ जान लेना बहुत जरूरी है ताकि परेशान न होना पड़े.

रेलवे के नए नियमों के मुताबिक़ वेटिंग और RAC टिकट वालों को स्टेशन के भीतर प्रवेश नहीं दिया जाएगा. उन्हें वेटिंग टिकट काटने ई अनुमति इसलिए दी गई थी ताकि अगर टिकट कन्फर्म हो जाये तो वो सफ़र कर सकें लेकिन अगर उनका टिकट वेटिंग या RAC ही है तो उन्हें स्टेशन के भीतर प्रवेश नहीं दिया जाएगा. क्योंकि रेल यात्रा के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना है.

इन ट्रेनों में अब सामान की भी बुकिंग कराई जा सकती है. इन ट्रेनों के लिए मोबाइल ऐप, कुछ चुनिंदा रेलवे स्टेशन के काउंटर, पोस्ट ऑफिस, यात्री टिकट सुविधा केंद्र (YTSK), आधिकारिक एजेंट, पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम से भी टिकट बुक करवा सकते हैं. और कल से टिकट बुकिंग 120 दिन बाद ककी यात्रा के लिए भी हो सकेगी. धीरे धीरे रेलवे अन्य ट्रेने भी शुरू करेगी और जल्द ही स्रेल्वे 24 मार्च के पहले की तरह सुचारू हो जाएगी.