रेडियो मिर्ची पर रोज रात मीठी बातें करने वाली RJ सायमा ने जाफराबाद में लोगों को भ’ड़का’या था, अब कर रही भाईचारे की बातें

3201

दिल्ली में जो हुआ वो अचानक नहीं हुआ. उसकी पटकथा तो बहुत दिनों से लिखी जा रही थी. इस पटकथा को लिखने में अग्रणी भूमिका निभाई है रेडियो मिर्ची की RJ सायमा ने. रोज रात रेडियो पर प्यारी सी आवाज में मीठी मीठी बातें करने वाली और पुराने गाने सुनाने वाली RJ सायमा ने कोई कसर नहीं छोड़ी जाफराबाद में लोगों को इकठ्ठा करने और भ’ड़का’ने में. भोली सूरत और मीठी आवाज वाली सायमा ने पहले तो लोगों को उ’कसा’ने वाले ट्वीट किये और अब जब दिल्ली जल रही है तो सायमा अपनी भोली सूरत का फायदा उठाते हुए प्यार मोहब्बत और हिन्दू-मुस्लिम भाईचारे की बातें कर रही है.

आपको क्या लगता है कि जाफराबाद में आधी रात को महिलायें बिना किसी उ’क’सावे के यूँ ही सड़क पर कब्जा कर बैठ गईं? अगर आप ऐसा सोच रहे हैं तो गलत सोच रहे हैं. सायमा ने एक भ’ड़का’ऊ ट्वीट को रीट्वीट किया था. CAA/NRC प्रोटेस्ट इन्फो नाम के ट्विटर हैंडल से एक ट्वीट किया गया और लोगों को ज्यादा से ज्यादा संख्या में जाफराबाद मेट्रो स्टेशन पर इकट्ठे होने को कहा गया. इस ट्वीट को RJ सायमा ने रीट्वीट किया. चूँकि दिल्ली वालों के लिए RJ सायमा एक जाना पहचाना नाम है. उसके फैन्स भी बहुत ज्यादा है. ट्विटर पर वेरिफाइड अकाउंट है तो आप समझ सकते हैं उनके ट्वीट का क्या प्रभाव पड़ा. उसके बाद जाफराबाद में लोगों का जमावड़ा होना शुरू हो गया. सड़क पर कब्ज़ा कर लिया गया और सड़क खाली करवाने की कोशिश में सा’म्प्रा’दायि’क दं’गे भड़क गए.

अब जब दिल्ली ज’ल गई तो सायमा ने एक बार फिर से भोलेपन का लबादा ओढ़ लिया और ट्विटर पर मीठी मीठी बातें करने लगी. अब सयमा हिन्दू मुस्लिम भाईचारे वाली कवितायें ट्वीट कर रही है. दिल में ज़’हर भर कर मीठी मीठी बातें करने का हुनर कोई सायमा से सीखे.