साल 2019 में हर घण्टे इतने करोड़ रुपये बढ़े मुकेश अंबानी की दौलत में

1897

आज के समय में भारत किसी अन्य देश से टेक्नोलॉजी समेत कई चीजों में कम नहीं पड़ रहा है. भारत की कामयाबी के चर्चे पूरी दुनिया में मशहूर होते जा रहे हैं. आज हम आपको एक बेहद ही दिलचस्प बात बताने जा रहे हैं जिसे जानने के बाद आप भी चौंक सकते हैं. भारत में साल 2019 में हर एक महीने में 3 कारोबारी 1 अरब की डॉलर वाली पूंजी में शामिल हुए हैं.

जानकारी के लिए बता दें अब भारत में अरबपतियों की संख्या 138 हो गयी है. अगर विदेशों में रह रहे भारतीय मूल के लोगों को भी इस सूचि में जोड़ा जाए तो यह आंकड़ा 170 हो जाता है. चीन और अमेरिका के बाद अब भारत तीसरा वो देश है जहाँ सबसे ज्यादा अरबपति लोग हैं. वहीं हम भारत के सबसे अमीर शख्स मुकेश अम्बानी की बात करें तो इस बार उन्होंने भी नया रिकॉर्ड बना दिया है.

मुकेश अंबानी अब भारत ही नहीं बल्कि एशिया के सबसे अमीर आदमी बन गये हैं. साल 2019 की बात की जाए तो मुकेश अंबानी ने हर घंटे इतने करोड़ रूपये कमाए हैं कि आप सोच भी नहीं सकते. मुकेश अंबानी ने साल 2019 में औसतन 7 करोड़ रूपये प्रति घंटा के इजाफे से कमाई की है. उनकी दौलत में 7 करोड़ रूपये हर घंटे का इजाफा हुआ है. इस समय मुकेश अंबानी की दौलत 67 अरब डॉलर है.

गौरतलब है कि अभी हाल ही में आयी Hurun Global Rich List 2020 की रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया भर में 2,817 ऐसे लोग हैं जिनकी संपत्ति 1 अरब डॉलर या उससे ज्यादा है. साल 2019 में दुनियाभर के देशों में से 480 नए अरबपति बिलियनर्स में शामिल हुए हैं. जिसमें से अकेले भारत के 138 हैं.