गर्भवती हथिनी की मौ’त पर केंद्र ने मांगी रिपोर्ट, दो’षियों की सूचना देने वालों को डेढ़ लाख रुपये इनाम देने का ऐलान

2800

केरल में गर्भवती हथिनी को धोखे से प’टाखे खिला कर मा’र डा’लने की अ’मानवी’य घटना ने आम लोगों के साथ साथ सरकारों को भी हिला कर रख दिया. इस घटना से पूरे देश में रोष व्याप्त है. लोग दो’षियों को स’ख्त से स’ख्त स’जा देने की मांग कर रहे हैं. केंद्र सरकार ने भी इस दुखद और अ’मानवी’य घटना पर संज्ञान लिया है. इस घटना को पर्यावरण मंत्रालय ने भी गंभीरता से लिया है और घटना की पूरी रिपोर्ट मांगी है. वन एवं पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि जो लोग भी इसमें दो’षी होंगे, उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. पर्यावरण मंत्रालय ने इसपर विस्तृत रिपोर्ट मांगी है.

मासूम हथिनी के साथ ऐसा वर्ताव करने वालों की धड़पकड़ की कोशिशें भी तेज हो गई है. वन्य जीव अधिकारी पूरे मामले की जांच कर रहे हैं. प्रशासन भी दो’षियों की पहचान करने में जुटा है ताकि उन्हें इस अ’मानवी’य हरकत की स’जा दी जा सके. दो’षियों की पहचान बताने पर इनाम रखा गया है. वाइल्ड लाइफ एसओएस एनजीओ ने अ’पराधि’यों की सूचना देने वाले को एक लाख रुपये देने का ऐलान किया है. वहीं दूसरी ओर ह्यूमेन सोसायटी इंटरनैशनल/इंडिया ने 50 हजार रुपये इनाम का ऐलान किया है.

वाइल्ड लाइफ एसओएस एनजीओ ने कहा है कि लोग एलिफैंट हॉटलाइन- 9971699727 या ईमेल पर इसकी सूचना दे सकते हैं. उन्हें एक लाख का इनाम दिया जाएगा. ह्यूमेन सोसायटी इंटरनैशनल संस्था ने भी कहा है कि दो’षियों की जानकारी देने वालों को 50 हज़ार का इनाम दिया जाएगा और उनकी पहचान गुप्त रखी जायेगी. संस्था ने कहा है कि इस केस में दो’षियों को स’ख्त से स’ख्त स’जा हो, जिससे समाज में कड़ा संदेश जाए और कोई दोबारा ऐसी हरकत ना करे. संस्था ने ऐसी किसी अन्य घटना के बारे में भी जानकारी देने के लिए अपना वॉट्सऐप नंबर भी जारी किया है. सोशल मीडिया पर भी लोग दोषियों को स’ख्त से स’ख्त सजा देने की मांग कर रहे हैं.