जानिए ! गणतंत्र दिवस परेड की टिकटें कब ,कहां और कैसे मिलेंगी

383

ये तो हम सभी जानते हैं कि 26 जनवरी को सारा देश गणतंत्र दिवस के रूप में मनाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि जहां 26 जनवरी गणत्रंत दिवस के रूप में जाना जाता है. हर भारतीय के लिए 26 जनवरी 1950 बेहद महत्वपूर्ण दिन होता है।इस दिन भारत के संविधान को उसका अस्तित्व मिला था। बता दें, भारत का संविधान सबसे बड़ा लिखित संविधान है।जिसे अपने अस्तित्व में आने में पूरे 2 साल 11 महिने और 18 दिन लगे थे। वहीं ये दिन अन्य किसी वजहों से भी इतिहास के पन्नों में दर्ज हैं…

इस अवसर पर हर साल एक भव्य परेड इंडिया गेट से राष्ट्रपति भवन (राष्ट्रपति के निवास) तक राजपथ पर राजधानी, नई दिल्ली में आयोजित किया जाता है. इस भव्य परेड में भारतीय सेना के विभिन्न रेजिमेंट, वायुसेना, नौसेना आदि सभी भाग लेते हैं. कई सुधार और बदलाव के बाद सभा के 308 सदस्यों ने 24 जनवरी 1950 को संविधान की दो हस्तलिखित कॉपियों पर हस्ताक्षर किए. इसके दो दिन बाद संविधान 26 जनवरी को यह देश भर में लागू हो गया. 26 जनवरी का महत्व बनाए रखने के लिए इसी दिन संविधान निर्मात्री सभा (कांस्टीट्यूएंट असेंबली) द्वारा स्वीकृत संविधान में भारत के गणतंत्र स्वरूप को मान्यता प्रदान की गई.

कब, कहां और कैसे टिकट बुक की जाएं – नॉर्थ ब्लॉक गोलचक्कर,
सेना भवन (गेट नंबर 2),
जंतर मंतर (मुख्य गेट),
जामनगर हाउस (इंडिया गेट के सामने),
प्रगति मैदान (भैरो रोड पर गेट नंबर 1),
शास्त्री भवन (गेट नंबर 3 के पास),
लाल किला (15 अगस्त पार्क के अंदर जैन मंदिर के पास),
पार्लियामेट हाउस का रिसेप्शन ऑफिस

कब से कब तक मिलेंगे टिकट
टिकट काउंटर दी गई तिथियों में प्रतिदिन खुले हैं। सुबह 10 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक आप टिकट खरीद सकते हैं। इसके अलावा दिए गए काउंटर पर दोपहर 2 बजे से 4.30 बजे तक भी टिकट खरीदे जा सकते हैं। हालांकि, आज यानि 23 से 25 जनवरी तक शास्त्री भवन, जंतर मंतर, जामनगर हाउस और सेना भवन पर टिकट खिड़की शाम 7 बजे तक खुली रहेगी।

रिपब्लिक डे परेड की टिकट के रेट
रिपब्लिक डे परेड की टिकट 500 रु, 100 रु और 20 रु की है। अपने हिसाब से टिकट खरीदी जा सकती है। ये रिपब्लिक डे परेड के टिकट 7 जनवरी से 25 जनवरी तक खरीदे जा सकते हैं।
इसमें थलसेना, वायुसेना और नौसेना के बैंड पारंपरिक धुन के साथ मार्च करते हैं। इसकी टिकट 28 जनवरी तक खरीदी जा सकती है जो 50 रु और 20 रुप में आपको मिलेगी।

ऑनलाइन टिकट कैसे खरीदें?
यहां आपको सचेत रहने की जरूरत है, क्योंकि Gantantra Diwas Parade के लिए टिकटे ऑनलाइन उपलब्ध नहीं हैं। इन्हें सिर्फ ऊपर दिए गए डिपार्टमेंटल स्टोरों से ही खरीदा जा सकता है। अगर कोई आपको ऑनलाइन टिकट बेचने की कोशिश कर रहा है, तो यह फ्रॉड है और आपको धोखा दे रहा है। आप उसकी शिकायत पुलिस में कर सकते हैं।