रिलायंस जियो ने मारी ई-कॉमर्स कारोबार में इंट्री, अमेजन और फ्लिपकार्ट के उड़ाएगी होश

893

टेलिकॉम सेक्टर में अपने प्रतिद्वंदियों की नींद उड़ाने के बाद मुकेश अम्बानी ने अब ई-कॉमर्स जगत में इंट्री मारी है. ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाईट जियोमार्ट के जरिये अब अमेजन और फ्लिपकार्ट को तगड़ी टक्कर मिलने वाली है. RIL की रिटेल कंपनी रिलायंस रिटेल ने सोमवार को ही जियो टेलीकॉम यूजर्स को यह आमंत्रण भेजना शुरू किया है कि वे उसके ऑनलाइन शॉपिंग के नए वेंचर जियोमार्ट में रजिस्टर करें. हालाँकि जियोमार्ट फिलहाल मुंबई के नवी मुंबई, थाणे और कल्याण इलाके में सेवा देने जा रही है. ये एक तरह का पायलट प्रोजेक्ट है. उसके बाद इसे पुरे देश में शुरू किया जाएगा.

लॉन्च होते ही जियोमार्ट ने खुद को ‘देश की नई दूकान’ बताया है. अभी तक भारत के ई-कॉमर्स जगत में फ्लिप्कार्ट और अमेजन का दबदबा था लेकिन अब जियोमार्ट इनकी बादशाहत को चुनौती देने की तैयारी कर रहा है. रिलायंस रिटेल अपने इस नए वेंचर जियोमार्ट के जरिये देश के 3 करोड़ छोटे दुकानदारों को अपने साथ जोड़ेगी.

जियोमार्ट अपने ग्राहकों को 50,000 से ज्यादा ग्रॉसरी उत्पादों की फ्री होम डिलिवरी का विकल्प दे रहा है और इसके लिए कोई न्यूनतम ऑर्डर वैल्यू भी नहीं है. साथ ही बिना सवाल रिटर्न करने और एक्सप्रेस डिलिवरी का भी वादा किया गया है. रिलायंस रिटेल अपने इस प्लेटफ़ॉर्म के जरिये  साबुन, शैम्पू और अन्य दैनिक घरेलू आइटम की बिक्री पर जोर देना चाहती है. कंपनी स्थानीय दुकानदारों को ऑनलाइन टु ऑफलाइन मार्केटप्लेस मुहैया कर रही है. चीन कि दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा इसी मॉडल के तहत काम करती है.