मुकेश अंबानी की जियो का एक और धमाका, इस अमेरिकी कंपनी के साथ हुई 11 हज़ार करोड़ की डील

2104

कोरोना और लॉकडाउन की वजह से अर्थव्यवस्था डोल रही है और कंपनियां नुकसान झेल रही है. वहीं इस संकट काल में भी जियो ने तहलका मचा रखा है और एक के बाद एक डील कर सबको चौंका रही है. बीते महीने दो बड़ी कंपनियों के साथ करोड़ों की डील करने के बाद अब एक और अमेरिकी कंपनी ने जियो में 11 हज़ार करोड़ निवेश किया है. अमेरिका की कंपनी विस्टा इक्विटी पार्टनर्स ने जियो प्लेटफॉर्म में 11,367 करोड़ रुपये का निवेश करने का ऐलान किया है. इससे पहले फेसबुक और सिल्वर लेक जैसी अमेरिकी कंपनियां भी जियों में करोड़ों का निवेश कर चुकी हैं. विस्टा मुख्य रूप से सॉफ्टवेयर, डेटा और टेक्नोलॉजी आधारित कंपनियों में निवेश करती है.

कोरोन के संकट काल में भी जियों के लिए एक के बाद एक अच्छी खबरें आ रही है. इस निवेश के बाद विस्टा जियों में 2.32 फीसदी की हिस्सेदार हो जायेगी. इस डील के साथ रिलायंस इंडस्ट्रीज और फेसबुक के बाद विस्टा तीसरी सबसे बड़ी निवेशक होगी. तीन हफ़्तों में तीन निवेशकों को हिस्सेदारी बेचकर जियो ने 60,596.37 करोड़ रुपये जुटाए हैं. इससे पहले फेसबुक ने जियों में 45 हज़ार करोड़ और सिल्वर लेक के साथ 5,656 करोड़ रुपए की डील की है.

इस वक़्त रिलायंस पर 3.5 लाख करोड़ का कर्ज है और कंपनी का लक्ष्य मार्च 2021 तक पूरी तरह से कर्जमुक्त होने का है. कर्जमुक्त होने की कोशिशों के मद्देनज़र रिलायंस ने 53,125 करोड़ रुपये के राईस इश्यु लाने की घोषणा की है. विस्टा के साथ हुई डील के बाद रिलायंस के शेयर में उछाल आने की उम्मीद जताई जा रही है. फेसबुक से डील के बाद भी रिलायंस के शेयर में जोरदार उछाल आया था.