रिलायंस जियो की बल्ले बल्ले, फेसबुक के बाद अब इस अमेरिकी कंपनी के साथ की 5,656 करोड़ की डील

4860

कोरोना के संकट से गुजर रहे देश में मुकेश अम्बानी की कंपनी जियो के सितारे बुलंदियों पर चल रहे हैं और वो एक के बाद एक बड़ी डील कर रही है. पिछले दिनों फेसबुक के साथ 43,574 करोड़ रुपए की डील के बाद अब जियो प्लेटफॉर्म्स ने अमेरिका की प्राइवेट इक्विटी फर्म सिल्वर लेक के साथ 5,656 करोड़ रुपए की डील की है. सिल्वर लेक टेक्नोलॉजी में निवेश करने के मामले में ग्लोबल लीडर है. इससे पहले सिल्वर लेक ने अलीबाबा ग्रुप, एयरबीएनबी, डेल, दीदी चकिंग, हायला मोबाइल, एंट फाइनेंशियाल, एल्फाबेट वैरिली और ट्विटर में भी निवेश किया हुआ है.

इस डील के साथ ही सिल्वर लेक ने रिलायंस जियो प्लेटफॉर्म में 1.15 फीसदी की हिस्सेदार हो गई. इस निवेश से जियो प्लेटफॉर्म की इक्विटी वैल्यू 4.90 लाख करोड़ रुपये और एंटरप्राइज वैल्यू 5.15 लाख करोड़ हो गई है. इस डील के बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि, ‘सिल्वर लेक फर्म का दुनियाभर की दिग्गज टेक्नोलॉजी कंपनियों के साथ पार्टनरशिप का शानदार रिकॉर्ड रहा है. टेक्नोलॉजी और फाइनेंस के मामले में सिल्वर लेक कंपनी काफी लोकप्रिय है.’

इस वक़्त रिलायंस पर 3.5 लाख करोड़ का कर्ज है और कंपनी का लक्ष्य मार्च 2021 तक पूरी तरह से कर्जमुक्त होने का है. कर्जमुक्त होने की कोशिशों के मद्देनज़र रिलायंस ने 53,125 करोड़ रुपये के राईस इश्यु लाने की घोषणा की है. सिल्वर लेक के साथ हुई डील के बाद रिलायंस के शेयर में उछाल आने की उम्मीद जताई जा रही है. फेसबुक से डील के बाद भी रिलायंस के शेयर में जोरदार उछाल आया था.