आज की चौपाल में पढ़िए आज की सभी बड़ीे खबरें

262

आप पढ़ रहे है आज की चौपाल ..पहली खबर….हाई कोर्ट ने मीडिया को फटकारा लगाया है..क्यों लगाया है ये बताएंगे विस्तार से..दूसरी खबर ये है की भारतीय सेना कैसे ताबड़तोड़ आतंकियों का सफाया कर रही है..ये भी जानेंगे की 100 से ज्यादा कहा हुई है मौते..खबर दुखदाई है..खबर मनोरंजन से है लेकिन सियासत से जुड़ी हुई..

1….पेपर, टीवी और सोशल मीडिया पर कुंभ में स्नान करती हुई महिलाओं की फोटो को दिखाया जा रहा है.. किसी भी समानित मीडिया संस्था को ऐसा करने से पहले सोचना जरूर चाहिए था..लेकिन ऐसा हुआ है..लोगों ने भी किया है और कुछ मीडिया संस्थान भी..यही तो हमारे देश के लोगों की विडमबना है और मीडिया की भी…खैर अब कोर्ट ने इसको लेकर कड़ी फटकार लगाई हैं…इलाहाबाद हाई कोर्ट ने मीडिया को कुंभ मेले में स्नानघाटों पर फटॉग्रफी और विडियोग्राफी पर लगी रोक का सख्ती से पालन करने का निर्देश दिया है। कोर्ट ने चेतावनी देते हुए कहा है कि प्रिंट या फिर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया अगर आदेश की अवहेलना करते हैं तो उनके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। कोर्ट ने बताया कि घाट के सौ मीटर के क्षेत्र में फटॉग्रफी प्रतिबंधित की गई है लेकिन फिर भी अखबारों में स्नान करती महिलाओं की तस्वीरें छापी जा रही हैं। इलेक्ट्रॉनिक मीडिया भी इसे दिखा रहा है।

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने मेला अधिकारी को भी कड़ी फटकार लगाई है। अदालत ने निर्देश दिया है कि ऐसा करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी। इस मामले में अगली सुनवाई 5 अप्रैल को होगी।

वकील असीम कुमार की याचिका पर जस्टिस पीकेएस बघेल और जस्टिस पंकज भाटिया की खण्डपीठ ने सुनवाई की। कोर्ट ने मेला अधिकारी से पूछा- जब स्नान घाट से 100 मीटर के दायरे में फोटोग्राफी प्रतिबंधित है तो यह कैसे हो रहा है? इस प्रतिबंध का कड़ाई से पालन कराएं..

प्रशासन 1000 से ज्यादा सीसीटीवी कैमरों की मदद से पूरे मेला क्षेत्र की निगरानी कर रहा है। मेले में राज्य पुलिस बल, पीएसी और केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के करीब 22,000 जवानों की तैनाती भी की गई है। हमारी द चौपाल की टीम भी आप सभी से अनुरोध कर रही है की आप महिलाओं की कोई भी आपतिजनक तस्वीर शेयर ना करें….

2.. सेना के हौसले इस कदर बुलंद है कि इस समय वो उनको पकड़ने के बजाय ठोकने में ज्यादा ध्यान दे रहे है..अब आप सोच रहे होंगे की ऐसा हम क्यूं कह रहे है..तो बता दे की दक्षिण कश्मीर के कुलगाम जिले में आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच मुठभेड़ हुआ…जिसमें सुरक्षाबलों ने पांच आतंकी मार गिराए..केल्लम गांव में छिपे दहशतगर्दों को सेना के जवानों ने चारों ओर से घेर रखा है. दोनों ओर से लगातार फायरिंग चल रही है. आतंकी इस गांव में कब घुसे, फिलहाल इसकी जानकारी नहीं मिताल पाई है.

बता दे की 1 फरवरी को भी पुलवामा के एक गांव में सुरक्षाबलों के साथ आतंकियों की मुठभेड़ हुई थी जिसमें जैश-ए-मोहम्मद के दो आतंकवादी मारे गए. ऐसे में ये कहना की हमारी सेना के हौसले बुलंद है की वो अपने देश पर आंच भी नहीं आने देगा…

3.. उत्तर प्रदेश और पड़ोसी राज्य उत्तराखंड में जहरीली शराब पीने से हुए दो बड़े हादसों में मरने वालों की संख्या बढ़कर 100 से ज्यादा हो गई है..जिसके बाद हरकत में आई उत्तर प्रदेश सरकार और प्रशासन ताबड़तोड़ कार्रवाई कर रही है..इस मामले में अब तक 290 मुकदमा दर्ज हो चुका है…और लगभग 200 लोगों की गिरफ्तारी भी हो चुकी है..उत्तर प्रदेश में कुल 64, सहारनपुर, 54 और कुशीनगर में 11 मौतों की खबर मिली है। इसके अलावा राज्य सरकार जहरीली शराब बनाने और बेचने वालों पर राष्ट्रीय सुरक्षा एक्ट लगाने की तैयारी कर रही है.

सरकार ने पीड़ितों के परिजनों के लिए मुआवजे की घोषणा कर दी है. मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख और इलाज कर रहे लोगों को 50-50 हजार रुपये का मुआवजा सरकार की ओर से दिया जाएगा.

4..लोकसभा चुनाव से पहले सिल्वर स्क्रीन पर एक के बाद एक राजनीतिक किरदारों पर फिल्में बन रही हैं। पिछले महीने 11 जनवरी में संजय बारू की किताब पर आधारित फिल्म ‘द ऐक्सिडेंटल प्राइम मिनिस्टर’ रिलीज हुई थी। इसके बाद खबर आई की पीएम मोदी की बायॉपिक भी बन रही है जिसमें विवेक ओबेरॉय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भूमिका में दिखाई देंगे। और अब कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के जीवन पर भी बायॉपिक बनने जा रही है। बता दें इस फिल्म का नाम ‘माय नेम इज रा गा’ होगा।

सूत्रों की मानें तो यह फिल्म पूरी होने वाली है और इसकी शुरुआत पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या से शुरू होती है और आने वाले आम चुनावों के पहले के हालिया समय में खत्म हो जाती है। जर्नलिस्ट से डायरेक्टर बने रूपेश पॉल ने इस फिल्म की स्क्रिप्ट भी लिखी है।