रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया की बड़ी का’र्यवाई, तीन बैंकों पर लगाया भारी जु’र्माना

659

लॉक डाउन के बीच बैंकों को लेकर काफी चर्चा चल रही हैं उसका करना है कि केंद्र सरकार ने कई बैंकों का विलय कर दिया था. जिससे कस्टमर को दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा. लेकिन अब रिज़र्व बैंक ने कई बैंकों पर करोडो का जुर्माना लगाया है.

लॉक डाउन के बीच रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने तीन बैंकों के उपर 6.5 करोड़ का जुर्मा’ना लगाया है. ये जुर्मा’ना बैंक ऑफ़ इंडिया,कर्नाटक बैंक और सारस्वत कोऑपरेटिव बैंक पर लगाया है. रिज़र्व बैंक ने बाते है कि इन तीनो बैंकों ने आरबीआई के गाइडलाइन्स का उल्लं’घन किया है जिसकी वजह से इन तीनो बैंकों पर ये कार्यवा’ई की गई हैं.

आरबीआई ने एक बयान जारी कर के बतया है कि बैंक ऑफ़ इंडिया ने केंद्रीय बैंक के नियमो का पालन नहीं किया हैं. जिन नियमों का उल्लं’घन हुआ है उसमे आये मान्यता, संपत्ति वर्गीकरण और अग्रिम से सम्बंधित नियमों का अनुपालन किया था. जिसको लेकर बैंक ऑफ़ इंडिया के उपर 5 करोड़ का जुर्मा’ना लगाया हैं.  

इस बारे में आरबीआई ने बैंकों को नोटिस दिया था पर बैंकों के जवाब और व्यतिगत सुनवाई को देखते हुए उसपर जुर्माना लगाया गया है. इस तरह के मामले में आरबीआई ने कर्नाटका बैंक पर 1.2 करोड़ रुपये का जुर्मा’ना लगया है.

आरबीआई ने सारस्वत को-ऑपरेटिव बैंक पर 30 लाख का जुर्मा’ना लगया है क्योकि इस बैंक ने भी आरबीआई के नियमों का उल्लं’घन किया था. आरबीआई ने कई और भी बैंकों पर बै’न लगा चुकी है ये कोई पहली बार नहीं हैं.