रामायण ने बनाया अब वर्ल्ड रिकॉर्ड, एक ही दिन में इतने करोड़ लोगों ने देखा

कोरोना के हर दिन बढ़ रहे प्रकोप के चलते पूरे देश मे पीएम मोदी ने लॉकडाउन को आगे बढ़ाने का फैसला लिया था. लॉकडाउन को 3 मई तक के लिए आगे बढ़ा दिया था. इस महामारी से बचने के लिए सरकार के पास इसके अलावा अभी कोई विकल्प नही था लेकिन इसके बावजूद भी हालात सुधर नही रहे हैं तो हो सकता है लॉकडाउन को और आगे बढ़ाया जाए.

जानकारी के लिए बता दें लॉकडाउन होने के चलते लोगों ने रामायण के प्रसारण की फिर से होने की मांग की थी. जनता की इस मांग के बाद रामानंद सागर की रामायण को DD National चैनल पर प्रसारित किया गया. जनता की भारी मांग पर चालू की गई रामायण एक के बाद एक करके इतने रिकॉर्ड बना देगी ऐसा सरकार ने भी नही सोचा होगा.

दरअसल रामायण के प्रसारण के बाद दूरदर्शन ने TRP को लेकर जबरदस्त रिकॉर्ड दर्ज किए. इतना ही नही रामायण ने अब वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. रामायण अब दुनिया में सबसे ज्यादा देखे जाने वाला शो बन गया है.

गौरतलब है कि रामायण को एक ही दिन में 77 मिलियन यानी कि 7.7 करोड़ दर्शक मिले. रामायण ने यह रिकॉर्ड 16 अप्रैल को रात को 9 बजे बनाया था. इससे पहले दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाले रामायण शो ने सबसे अधिक टीआरपी का रिकॉर्ड भी अपने नाम दर्ज किया था. रामायण ने महज 4 दिन में 170 मिलियन व्यूज यानी 17 करोड़ दर्शक मिले थे. रामायण शो की कामयाबी के चलते प्रसार भारती के CEO ने लिखा था कि “मुझे यह बताते हुए काफी ख़ुशी हो रही है कि दूरदर्शन पर प्रसारित हो रहा शो ‘रामायण’ 2015 से अब तक का सबसे अधिक टीआरपी जनरेट करने वाला हिंदी जनरल एंटरटेनमेंट शो बन गया है.”