अयोध्या में बनने वाले राम मंदिर के लिए खुला बैंक खाता, 1 अप्रैल से आप भी कर सकेंगे ये काम

699

अयोध्या में बनने वाले राम मंदिर को लेकर तैयारियां जोरों से चल रही हैं. केंद्र सरकार ने रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट बनाने की घोषणा कर दी थी, जिसके बाद से ही निर्माण काम बहुत ही तेजी से हो रहा है. 4 अप्रैल को प्रस्तावित बैठक के बाद राम मंदिर के लिए अतिरिक्त पत्थरों की तराशी के साथ तराशे जा चुके पत्थरों की सफाई का काम भी तेजी से चल रहा है इसी बीच रामभक्तों को लेकर एक बड़ी खबर आ रही जिसे जानने के बाद हर कोई झूम उठेगा.

जानकारी के लिए बता दें अयोध्या में बनने वाले राम मंदिर को लेकर अगर आप भी दान धर्म करना चाहते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. मंदिर निर्माण ट्रस्ट ने फैसला लिया है कि 1 अप्रैल 2020 से शुरू होने जा रहे नए वित्तीय वर्ष में राम मंदिर निर्माण के लिए दान की धनराशी ट्रस्ट की ओर से प्राप्त करना शुरू कर दिया जायेगा. इसके लिए भारतीय स्टेट बैंक की शाखा में एक अतिरिक्त खाता भी जीरो बैलेंस पर खुलवा दिया गया है.

खाते खुलवाने की पुष्टि करते हुए रामजन्मभूमि ट्रस्ट के ट्रस्टी व आरएसएस के प्रांत कार्यवाहक डॉ. अनिल मिश्र ने बताया है कि 31 मार्च के पहले दान की राशि प्राप्त करने से चालू वित्त वर्ष का लेखा-जोखा प्रस्तुत करना पड़ेगा. उन्होंने कहा है कि ट्रस्ट का आयकर विभाग में पंजीकरण हो गया है.

गौरतलब है कि ट्रस्ट में दान की गयी राशि शत-प्रतिशत में आयकर में छूट मिलेगी. इससे पहले ट्रस्ट का पैन कार्ड भी बनवा दिया गया था. अब अगर कोई भी भक्त मंदिर निर्माण के लिए सहयोग धनराशी देता है तो वो शत-प्रतिशत कर मुक्त होगी. अब आप भी 1 अप्रैल से दान कर सकेंगे, इसके लिए एक बैंक अकाउंट नंबर जारी कर दिया जायेगा. इतना ही नहीं अयोध्या में बनने वाले राम मंदिर के लिए लोग पहले से ही करोड़ों रूपये देने का ऐलान कर चुके हैं. चैत्र नवरात्र से रामजन्मभूमि में विराजमान रामलला का स्थान परिवर्तन हो जायेगा.