वेटिंग टिकट वालों को आसानी से मिलेगा अब कन्‍फर्म टकट, रेलवे ने किए ये बदलाव

323

इंडियन रेलवे यात्रियों के लिए एक के बाद एक कई सुविधाएं दे रही है…इसको लेकर रेलवे ने अपने एक बड़े नियम में बदलाव किया है..अब ट्रेन में सफर कर रहे RAC और वेटिंग टिकट वालों को कन्‍फर्म टीकट आसानी से मिल सकेगा…रेलवे ने देशभर के टीटीई को अब एक टैबलेट दिया है, इस टैबलेट की मदद से वो चलती ट्रेन में सीटों की उपलब्धता के बारे में रियल टाइम बेसिस पर जानकारी अपडेट करा सकेंगे…मतलब ये की अब ट्रेन में बैठे वेटिंग पैसेंजर को ट्रेन में खाली सीटों के बारे में पता चलता रहेंगा..जिससे वेटिंग टिकट वालों को सीट मिलने में आसानी होगी.

इसके साथ ही IRCTC ने भी यात्रियों की सुविधा के लिए अपने वेबसाइट और ऐप को अपग्रेड किया है….समय-समय पर IRCTC अपने वेबसाइट और ऐप के जरिए यात्रियों को कई सुविधाएं देती रहती हैं. अभी हाल ही में IRCTC ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग को आसान करने के लिए कई बदलाव किए थे. इन बदलावों में ये था की यूजर अब बिना लॉग इन किए हुए ट्रेन इंक्वायरी, वेटिंग लिस्ट के कन्भर्म होने की स्थिती को जान पाएंगे. अधिकांश लोगों को इन सुविधाओं के बारे मे जानकारी भी नहीं मिल पाती है..इसलिए हम आपको बताएंगे IRCTC के ऐसे कुछ बदलावों के बारे में जिनसे आपको काफी सुविधाएं मिलेंगी..

  • टिकट बुकिंग के बाद पेमेंट
    IRCTC ने ‘बुक नाउ पे लेटर’ के तहत पोस्ट पेड का ऑप्शन दिया है. इसके तहत यूजर या पैसेंजर्स टिकट बुकिंग के बाद पेमेंट कर सकते हैं. यह सुविधा रिजर्व्ड और तत्काल टिकट दोनों के लिए उपलब्ध है. इस सुविधा के जरिए टिकट बुक करने पर यात्रियों को 15 दिन के भीतर या टिकट डिलीवरी के 24 घंटे के भीतर ई-पेमेंट करना होगा.
  • काउंटर टिकट भी कर सकते हैं ऑनलाइन कैंसल
    काउंटर से बुक किए गए टिकट को अब कैंसल कराने के लिए वापस काउंटर की दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी. अब IRCTC के तहत पैसेंजर्स ऑनलाइन भी टिकट कैंसल करा सकते हैं. जिस तेजी से डिजिटलीकरण हो रहा है, IRCTC ने ये देखते हुए लोगों की सुविधाएं बढ़ा दी हैं.
  • डेबिट कार्ड से टिकट बुक करने पर नहीं लगेंगा कोई चार्ज
    IRCTC 1 लाख रुपये तक के टिकट बुकिंग का पेमेंट डेबिट कार्ड से करने पर कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लेता है.
  • दिशा चैटबॉट से मिलेगा सबका जवाब
    रेलयात्रियों के सवालों के जवाब के लिए IRCTC की वेबसाइट और मोबाइल ऐप पर एक चैटबॉट को इंट्रोड्यूस किया गया है. यह चैटबॉट ऑर्टिफिशयल इंटेलीजेंस से युक्त है और इसे ‘Ask Disha’ नाम दिया गया है. दिशा डिजिटल इंटरैक्शन टू सीक हेल्प एनीटाइम का संक्षिप्त रूप है. इसके तहत यात्री टिकट कैंसिलेशन, टिकट बुकिंग और कैटरिंग से जुड़ी जानकारी कलेक्ट कर सकते हैं.
  • लेटेस्ट इंफॉर्मेशन के लिए है पुश नोटिफिकेशंस
    IRCTC ने नई योजनाएं और अपडेट्स यूजर्स तक लगातार पहुंचाने के लिए पुश नोटिफिकेशन की सुविधा शुरू की है. IRCTC की वेबसाइट और ऐप पर यूजर सभी लेटेस्ट इंफॉर्मेशन और जरूरी मैसेज पाने के लिए नोटिफिकेशंस को सब्सक्राइब कर सकते हैं.
  • बुकिंग की सीमा अब आधार से बढ़ा सकेंगे
    IRCTC की वेबसाइट या ऐप पर कोई भी यूजर महीने में अधिकतम 6 बार टिकट बुक कर सकते हैं. जो लोग फ्रिक्वेंट ट्रैवल करते हैं, उनकी सुविधा के लिए आधार वेरिफिकेशन टूल उपलब्ध कराया गया है. ऐसे लोग अपनी यूजर आईडी को आधार से जोड़ कर इस सीमा को अधिकतम 12 टिकट प्रति महीने कर सकते हैं.
  • 49 पैसे में होगा 10 लाख तक का बीमा
    IRCTC रेलयात्रियों को महज 49 पैसे में 10 लाख रुपये तक का बीमा उपलब्ध कराता है. इंश्योरेंस कंपनियां पॉलिसी की इंफॉर्मेशन यात्रियों को SMS के अलावा उनके रजिस्टर्ड ई-मेल में डाइरेक्ट भेज देती हैं. IRCTC पेज पर ‘टिकट बुक्ड हिस्ट्री’ में पॉलिसी नंबर की जानकारी देखा जा सकता है. ये तो रही रेलवे की तमाम सुविधाएं जिसका आप फायदा उठा सकते है….