आपकी ट्रेन हो गई रद्द तो टिकट कैंसल करने से पहले पढ़ें ये खबर, रेलवे ने की है जरूरी घोषणाएं

695

पीएम मोदी ने 21 दिनों के लॉकडाउन का ऐलान किया. जिसकी वजह से रेलवे ने ट्रेन 14 अप्रैल तक कैंसल कर दी. रेलवे ने पहले 31 मार्च तक रेल सेवा को सस्पेंड किया था. अब ये बढ़ कर 14 अप्रैल तक हो चुका है. इन हालातों को देखते हुए लोग अपने रेल टिकट कैंसिल करा रहे हैं. ऐसे लोगों के लिए आईआरसीटीसी की ओर से एक जरूरी सूचना दी गई है.

आईआरसीटीसी ने लोगों से कहा है कि उन्हें अपने टिकट को कैंसल करने की जरूरत नहीं है. क्योंकि टिकट कैंसल करने पर कुछ चार्ज कटता है. इससे यात्रियों को नुकसान हो सकता है. इसलिए यात्रियों से अनुरोध है कि वो अपने टिकट कैंसल न करें. रद्द ट्रेनों के टिकट खुद ब खुद ही रेलवे द्वारा कैंसल कर दिए जायेंगे. ई-टिकट की बुकिंग के लिए यात्री द्वारा इस्तेमाल किये गये खाते में उसका पैसा भेज दिया जायेगा. रेलगाड़ी रद्द होने के मामले में रेलवे द्वारा कोई शुल्क नहीं काटा जाता है.

गौरतलब है कि कोरोना संक्रमित मरीजों के ट्रेन में सफ़र करने की आशंका के मद्देनज़र रेलवे ने ट्रेन कैसल कर दिया. मालगाड़ी चलते रहेंगे ताकि देश में जरूरी सामानों की आपूर्ति जारी रह सके. आज़ाद भारत के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है कि पैसेंजर ट्रेनों के पहिये पूरी तरह से थम गए हैं. भारतीय रेल में प्रतिदिन लाखों यात्री यात्रा करते हैं.