टिकट बुकिंग को लेकर रेलवे ने किया बड़ा ऐलान, अब इस नियम के तहत बुक होंगे टिकट

14923

रेलवे यातायात अब सामान्य होने की तरफ बढ़ रहा है. श्रमिक स्पेशल और 15 राजधानी स्पेशल ट्रेनें चलाने के बाद रेलवे अब 1 जून से 200 मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों का नियमित परिचालन करने जा रहा है. बुकिंग शुरू हो चुकी है लेकिन अब रेलवे ने बुकिंग के कुछ नियम बदल दिए हैं. अगर अआप भी यात्रा का प्लान बना रहे हैं तो टिकट बुक करने से पहले इन नियमों का जानना बहुत जरूरी है.

रेलवे ने ऐलान किया है कि अब यात्री 120 दिन पहले टिकट बुक कर सकेंगे. ये नियम कोई नया नियम नहीं है बल्कि पहले वाला नियम ही अब फिर से लागू हो गया है. लॉकडाउन से पहले जब ट्रेनें नियमित और सुचारू रूप से चला करती थी तब यात्रियों को 120 दिन पहले टिकात बुकिंग की सुविधा मिलती थी. ये सुविधा अब फिर से बहल होने जा रही है. इसके साथ ही अब यात्री तत्काल और करेंट टिकट की बुकिंग भी कर सकेंगे. फिलहाल तत्काल और करेंट टिकट की बुकिंग की सुविधा नहीं दी जा रही है. लेकिन 31 मई सुबह 8 बजे से ये सुविधा भी बहाल हो जायेगी. यानी कि 31 मई सुबह 8 बजे से आप 120 दिन आआगे की यात्रा के टिकट भी बुक कर सकेंगे और साथ ही साथ तत्काल और करेंट टिकट की बुकिंग भी कर सकेंगे.

टिकट बुकिंग के अलावा 31 मई सुबह 8 बजे से पार्सल बुकिंग की सुविधा भी उपलब्ध हो सकेगी. 31 मई सुबह 8 बजे से पार्सल बुकिंग काउंटर खुल जाएंगे. लॉकडाउन की वजह से 22 मार्च से रेलवे की सेवाएँ बंद थी. 15 मई से स्पेशल ट्रेन चलाई गई. और अब 1 जून से रेलवे नियमित परिचालन की तरफ बढ़ रही है. हालाँकि फिलहाल सिर्फ 200 ट्रेने ही चलाई जा रही है. धीरे धीरे ट्रेनों की संख्या बढ़ाई जाएगी.