भारतीय रेलवे ने यात्रियों को दी ये सौगात, अब नहीं होना पड़ेगा परेशान

92

कोरोना वायरस म’हामा’री को लेकर देश में आये दिन मरीजों की संख्या बढती जा रही हैं. लेकिन इन सबके बीच अब देश में अनलॉक 1.0 लागू हो गया हैं. जिसकी वजह से अब ट्रेन को भी चला दिया गया हैं. लेकिन रेलवे विभाग ने कुछ शर्ते रखी है जो भी यात्री ट्रेन में सफ़र करेंगे उनके लिए.रेलवे ने कहा है कि सफ़र करने वाले यात्रिओं को मुह पर मास्क लगाना होगा और समय समय पर हाथों को सैनिटाइज करने के निर्देश दिए हैं. भारतीय रेलवे ने यात्रा के दौरान यात्रियों को सख्ती से सुरक्षा नियमों का पालन भी करा रहा है. अगर यात्री जल्दबाज़ी में मास्क या सैनिटाइजर लाना भूल गए है तो कोई टेंशन की बात नहीं हैं. उसके लिए भी रेलवे ने इंतजाम कर रखा हैं.

दरअसल, रेलवे ने उन यात्रिओं के लिए जो मास्क और सैनिटाइजर नहीं लायें है उनके लिए पटना जंक्शन पर स्वचालित फेस मास्क और हैंड सैनिटाइजर डिस्पेंसर मशीन लगाई गई है. कोई भी यात्री इससे मास्क प्राप्त कर सकता है. कोरोना म’हा’मारी के चलते लोगों को संक्रमण के ख’तरे से बचाने के लिए रेलवे ने स्वचलित मशीन लगाई है. रेलवे ने ट्वीट करते हुए कहा है कि ‘चिंता की क्या बात जब रेलवे है आपके साथ.’

इतना ही नहीं रेलवे ने सिर्फ पटना जंक्शन ही नहीं रतलाम पर भी इसकी सुविधा उपलब्ध करवा दी है. यात्रिओं को ध्यान में रखते हुए. रेलवे ने सामान के सैनिटाइजेशन करने के लिए टनल भी बना रखा है कि जो भी यात्री सामान लाते है वो उसको भी टनल में सैनिटाइज कर सकते है. वहीँ गुवाहाटी रेलवे स्टेशन पर भी यात्रियों के हाथ धोने की सुविधा के लिए टच फ्री वॉश बेसिन लगाया गया है. ये सारे इंतजाम रेलवे ने कोरोना वायरस से लड़ने के लिए किया है. ताकि यात्री सेफ तरीके से यात्रा कर सके.