यात्रीगण कृपया ध्यान दें, ये काम करेंगे तो रेलवे देगा मुफ्त में टिकट

4887

भारतीय रेलवे में आये दिन नए-नए प्रयोग किये जाते है और रेलवे विभाग लोगो के लिए कई सुविधा उपलब्ध करवाती रहती है. मोदी सरकार पर रेलवे को लेकर ये भी आरोप लगया जाता है की केंद्र की मोदी सरकार रेलवे को प्राइवेट हांथों में देने की तैयारी कर रही है. ये आरोप इसलिए लग रहें है क्योकि देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस जो लखनऊ और दिल्ली के बीच IRCTC द्वारा चलाई गई है. इसी को लेकर मोदी सरकार पर आरोप लगते आयें हैं.

अब रेलवे ने प्लेटफार्म टिकट के लिए एक नया प्रयोग किया गया है. वैसे तो जो लोग यात्रियों को छोड़ने प्लेटफार्म पर जाते है. उनको प्लेटफार्म का टिकट लेना होता है. जिसकी कीमत मात्र 10 रुपये है. अगर वो नहीं लेता है और प्लेटफार्म पर उसकी जाँच होती है. तो उसपर रेलवे विभाग द्वारा कार्यवाई की जाती है. लेकिन, अब तो रेल मंत्री पियूष गोयल ने प्लेटफार्म टिकट लेने के लिए एक नई मशीन निकाली है.जिससे आप फ्री में प्लेटफार्म टिकेट ले सकते है.

दरअसल, भारतीय रेलवे ने दिल्ली के ‘आनंद विहार रेलवे स्टेशन’ पर एक ऐसी मशीन लगाई है. जिससे फ्री में आप रेलवे टिकट ले सकेंगे. हालांकि, इसके लिए आपको मशीन के सामने ‘दंड-बैठक’ लगानी होगी. सिर्फ 180 सेकंड में 30 बार दंड-बैठक लगाने वाले लोगो को फ्री प्लेटफार्म टिकट के लिए पात्र माना जायेगा और उसे प्लेटफार्म टिकट फ्री में दिया जायेगा.

बता दें कि रेलवे की या मुहीम फिटनेस को प्रोत्साहित करने के लिए की गई है. जो मोदी ने शूरु किया है. जो मशीन आंनद विहार रेलवे स्टेशन पर लगी है. उस मशीन को ‘फिट इंडिया दंड बैठक मशीन’ नाम दिया गया है. आपको बता दें कि ये मशीन जो लगी है रेलवे स्टेशन पर वो कैसे काम करेगी आपको बताते है. मशीन के सामने दो फुट प्रिंट बने हुए हैं. इस पर आपको खड़े होकर तय समय में 30 बार दंड बैठक लगानी होगी. मशीन में लगे डिस्पले पर आपका समय और प्‍वाइंट दिखता रहेगा. जैसे ही 180 सेकेंड पूरे होंगे आपको प्‍लेटफॉर्म टिकट मिल जाएगा.

इस मशीन को आंनद विहार रेलवे स्टेशन पर लगाने का यह उद्देश्य बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री मोदी ने ‘फिट इंड़िया मूवमेंट’ मुहीम चलाई थी. इसी को देखते हुए किरन रिजीजू ने कहा है कि हम लोग मोदी जी की इस पहल को आगे ले जा रहे हैं. इसे देश के लोग फिट रहेगें और प्लेटफार्म टिकट लोगों के लिए फ्री हो जायेगा.