यात्रीगण कृपया ध्यान दें एसी स्पेशल ट्रेन में बीच के स्टेशन में उतर-चढ़ सकेंगे यात्री

2743

कोरोना वायरस की वजह से देश को लॉकडाउन करना पड़ा. जिसकी वजह से देश में सभी कुछ बं’द करना पड़ा है. कोरोना वायरस की वजह से ट्रेन का चक्का भी जाम करना पड़ा. पिछले एक महीने से ज्यादा वक़्त से देश के अंदर ट्रेन का संचालन बं’द पड़ा हैं. अब रेलवे ने उन लोगों को राहत देने जा रही है जो लॉकडाउन में अलग अलग जगह फं’स गए थे.

रेलवे अब उन लोगों को राहत देने जा रहा हैं जो लॉक डाउन में अलग अलग जगह पर फं’स गए थे. उनको गन्तव तक पहुँचाने के लिए रेलवे मंगलवार से 15 एसी स्पेशल ट्रेन चलाने जा रहा हैं. रेलवे ने बताया है कि जो भी ट्रेन चलाई जाएँगी उनके सीमित स्टॉपेज होंगे. लेकिन यात्री इन स्टेशन पर उतर और चढ़ सकेंगे. इससे पहले लॉकडाउन के दौरान प्रवासी मजदूरों उनको गन्तव तक पहुँचाने के लिए जो स्पेशल ट्रेन रेलवे ने चलाइ थी उनमे उतरने और चढ़ने की व्यवस्था नहीं थी.रेलवे की तरफ से चलाई जा रही 15 ट्रेनों में से अधिकांश ट्रेनें रोज चलेंगी. जबकि कुछ ट्रेने सप्ताह में तीन दिन, कुछ दो दिन और कुछ केवल एक दिन चलेंगी. मसलन कुछ ट्रेनों के नाम है जैसे हावड़ा, पटना, डिब्रूगढ़, जम्मू तवी, मुंबई, अहमदाबाद, भुवनेश्वर और बेंगलूर के लिए रोज स्पेशल एसी ट्रेन रेलवे चलाएगा. वहीँ अगरतला जाने के लिए हफ्ते में एक दिन यह ट्रेन चलेगी.

ट्रेन टिकट की बुकिंग की बात करें तो काउंटर से टिकट नहीं मिलेंगे. टिकट के लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट से आज शाम चार बजे उन ट्रेनों के लिए टिकट बुकिंग शुरू हो जाएगी. जिनको चलाया जाना हैं. इन टिकट का किराया राजधानी और एक्सप्रेस के बराबर होगा और इसमें किसी को कोई भी छूट नहीं दी जाएगी. ट्रेन में सफ़र कर रहे यात्रियों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा. यात्रियों को जो ट्रेन में सफ़र करेंगे उनको स्टेशन पर 1 घंटा पहले पहुंचना होगा ताकि उनकी पूरी तरह से स्क्रीनिंग की जा सके. सिर्फ उन्ही यात्रियों को सफर करने का मौका मिलेगा जिनके अंदर कोरोना के लक्षण नहीं होंगे.

आपको ये भी बता दें की आरोग्य सेतु ऐप होना मोबाइल फ़ोन में जरुर हो. यात्रियों को किसी भी प्रकार का खाना पीना नहीं दिया जायेगा और न ही कम्बल और चादर दी जाएगी. तो यात्रियों को इन सभी चेजो का इंतजाम करके घर से चलना होगा.