राहुल के दौरे के वक्त अमेठी में लोगों ने ये क्या किया? वीडियो आया सामने

534

उत्तर प्रदेश का अमेठी जिला…. हमेशा से गांधी परिवार इस संसदीय क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करता रहा है. यहाँ विकास के बड़े बड़े वादे और दावे किये जाते रहे हैं. खुद कांग्रेस के अध्यक्ष राहुल गांधी इस संसदीय क्षेत्र का प्रतिनिधत्व कर रहे हैं. लेकिन यहाँ के हालात आपको सोचने पर मजबूर कर देंगे कि जब कई दशकों से देश की सबसे बड़ी पार्टी का सबसे बड़ा नेता यहाँ की सीट पर कब्जा किये हुए हैं फिर भी यहाँ के लोग इतने परेशान क्यों है?
दरअसल अभी हाल ही राहुल गाँधी अमेठी के दौरे पर थे. राहुल गाँधी यहाँ लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए वोटरों को लुभाने पहुंचे थे लेकिन यहाँ उन्हें विपरीत स्थिति का सामना करना पड़ गया. राहुल गाँधी का विरोध करने के लिए कुछ किसान खड़े हो गये..उनका कहना था कि “हम लोग राहुल गाँधी से बहुत नाराज़ हैं. उन्हें इटली चले जाना चाहिए। वो यहाँ रहने के लायक नहीं हैं. राहुल ने हमारी ज़मीनें हड़प रखी हैं.”


अब आइये हम आपको समझाते हैं कि आखिर किसानों ने ऐसा किया क्यों ? इसके लिए हमें 80 के दशक में जाना होगा जब राजीव गाँधी ने अमेठी में सम्राट साईकिल फक्ट्री को खोलने के लिए किसानों की जमीन ली गयी थी. उत्तर प्रदेश स्टेट इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड (यूपीएसआईडीसी) ने इस शर्तं पर किसानो की जमीन ले ली थी कि उन्हें यहाँ रोजगार दिया जाएगा लेकिन 1988-89 में यह फैक्ट्री बन हो गयी जिससे यहाँ के लोगों का रोजगार भी बंद हो गया. इसके बाद इस कम्पनी को नीलाम कर दिया गया. नीलामी से ₹20.10 करोड़ की वसूली हुई। इस नीलामी की रकम का भुगतान राजीव गाँधी महिला ट्रस्ट द्वारा किया गया. हालाँकि बाद में यूपीएसआईडीसी ने इस प्रक्रिया को अवैध करार दे दिया. इसके कुछ समय बाद गौरीगंज एसडीएम कोर्ट ने सम्राट साइकिल फैक्टरी की जमीन को यूपीएसआईडीसी को लौटाने का आदेश दिया, कोर्ट के आदेश और जमीनी कागजात यूपीएसआईडीसी के पास होने के बावजूद भी अभी तक इस जमीन पर राजीव गाँधी चैरिटेबल ट्रस्ट पर कब्जा किया गया है.
यहाँ आपको यह भी बताना जरुरी है कि राहुल गाँधी चुनाव लड़ने वाली स्मृति इरानी ने भी राहुल गाँधी पर आरोप लगाया था कि वे किसानों की जमीन को जबरदस्ती हडप रहे हैं.
लेकिन यहाँ आपको यह भी देखना चाहिए कि कांग्रेस पार्टी ने नेताओं द्वारा किसानों के इस प्रदर्शन को किस रूप में देखा जा रहा है. आप ये विडियो देखिये



अब आप सोचिये कि अमेठी सीट पर गांधी परिवार का सालों से कब्जा होने के बाद भी यहाँ की किसानों के हालत दयनीय बने हुए हैं. किसानों की जमीन हडपी जा रही है, किसानों को प्रदर्शन करना पड़ रहा है. इटली वापस जाओ के नारे लगाने पड़ रहे हैं. आखिर जो नेता अपने संसदीय क्षेत्र के लोगों को संतुष्ट नही कर पा रहा है वो पूरे देश का विकास क्या करेगा? लोकसभा चुनाव कुछ ही समय में होने वाले है. जबरदस्त तरीके से चुनाव प्रचार होने वाले हैं. आने वाला लोकसभा चुनाव बेहद दिलचस्प होने वाला है.
हालाँकि आपका मत बेहद महत्वपूर्ण हैं. इसे सोच समझकर ही किसी पार्टी को दें.