राहुल गाँधी फिर निकल गये विदेश यात्रा पर, मुख्य प्रवक्ता ने बतायी ये वजह

1242

हरियाणा और महाराष्ट्र चुनाव से ठीक पहले राहुल गान्धू किसी गुप्त यात्रा पर गये थे. जब उनकी विदेश यात्रा को लेकर देश में बवाल मचा तो राहुल गाँधी कुछ दिन बाद वापस भी आ गये. हालाँकि अब दोनों राज्यों के चुनाव के नतीजे सामने आ गये है लेकिन राहुल गाँधी एक बार फिर विदेश यात्रा पर चले गये हैं, लेकिन इस बार राहुल गाँधी के इस यात्रा के बारे में कांग्रेस की तरफ से जानकारी साझा की गयी है.

कांग्रेस पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने संवाददाताओं से कहा, ‘राहुल गांधी अतीत में समय समय पर ‘विपश्यना’ के लिए यात्रा करते रहे हैं और वर्तमान में भी हैं.’ उन्होंने कहा, ‘विरोध प्रदर्शन कार्यक्रम को उनके दिशा निर्देशन और विचार-विमर्श के साथ तैयार किया गया है. राहुल गांधी उस बैठक में शामिल थे, जिसमें इस पर निर्णय हुआ था. न तो सोनिया जी और न ही राहुल जी राज्य और जिले स्तर पर होने वाले विरोध प्रदर्शन के कार्यक्रम में शामिल होने जा रहे हैं.’

वहीँ बीजेपी की तरफ से राहुल गांधी की इस विदेश यात्रा को लेकर तंज कसा गया है. कर्नाटक बीजेपी की तरफ से कहा गया है कि “मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि राहुल गांधी मेडिटेशन के लिए विदेश गए हैं. पीएम नरेंद्र मोदी एक तरफ पूरी दुनिया में योग और मेडिटेशन को लोकप्रिय बना रहे हैं. लेकिन राहुल इसके लिए विदेश जा रहे हैं. इस मेडिटेशन की क्या कोई खासियत है या गोपनीयता?”

एक तरह जहाँ दो राज्यों के विधानसभा चुनाव से पहले राहुल गाँधी विदेश चले गये थे वहीँ इस बार कांग्रेस पूरे देश में आन्दोलन के लिए तैयारी कर रही है और कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी विदेश दौरे पर हैं. हालाँकि देखने वाली बात ये है कि राहुल गाँधी जी कबतक इस तरह की गुप्त यात्रा करते रहेंगें. उनकी सार्वजनिक यात्रा कब और कहाँ की होती है.