9 साल का बच्चा करना चाहता है आ’त्म’ह’त्या, वजह जान कर रो पड़ी पूरी दुनिया, वीडियो वायरल

8580

अभी हाल ही में आयुष्मान खुराना की एक फिल्म आई थी ‘बाला’. इस फिल्म में गंजेपन की समस्या झेल रहे आयुष्मान का सब मज़ाक उड़ाते हैं. तब आयुष्मान कहते हैं ‘आप मोटे, काले, नाटे, गंजे… चाहे जैसे भी दिखते हों, अगर आप खुद से प्यार करेंगे तभी दुनिया आपसे प्यार करेगी. कुछ सालों पहले करीना कपूर की फिल्म आई थी ‘जब वी मेट’, उसमे करीना कहती है ‘मैं अपनी फेवरेट हूँ’. ये दोनों ही फ़िल्में हमें खुद से प्यार करना सिखाती है. लेकिन क्या वाकई ऐसा है? क्या वाकई हम खुद से प्यार करते हैं? अगर इन बातों पर गौर करें तो नहीं. हम हमेशा ही खुद को दूसरों के नज़रिए से देखते हैं. हम हमेशा इस चिंता में लगे रहते हैं कि दुसरे हमारे बारे में क्या सोचते हैं? क्या कहते हैं? और इसी वजह से एक 9 साल का बच्चा आ’त्म’ह’त्या करने के बारे में सोचने लगता है.

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है. इस वीडियो में एक बच्चा अपनी माँ से चा’कू मांग रहा है ताकि खुद को मार सके. ये बच्चा पहले भी आ’त्म’ह’त्या की कोशिश कर चुका है. बच्चे की माँ ने फेसबुक लाइव कर अपने बच्चे का वीडियो शेयर किया जिसमे वो रो –रो कर मर जाने के लिए चा’कू मांग रहा है. बच्चा Achondroplasia नाम की बिमारी के साथ जन्मा. इस बिमारी में बौनेपन की समस्या होती है. स्कूल में बच्चे को उसके बौनेपन को लेकर मज़ाक उड़ाया जाता है चिढाया जाता है, जिससे परेशान हो कर वो हीन भावना से ग्रसित हो गया और खुद को ख़त्म करने की कोशिश करने लगा. बच्चे की माँ ने बताया कि स्कूल में बच्चे के बौनेपन को लेकर इतना मज़ाक उड़ाया गया कि उसे खुद से नफरत हो गई है.

इस बच्चे के वीडियो ने लोगों को भावुक कर दिया. लोग बुलीइंग रोकने की अपील करने लगे. ये तो बस एक वीडियो है जिसने लोगों को भावुक कर दिया. लेकिन जरा सोचिये उन लाखों लोगों के बारे में जो किसी न किसी प्रकार के शारीरिक कमी के शिकार हैं. क्या कभी हमने उनके बारे में सोचा? हम किसी के दुबलेपन का तो किसी के बौनेपन का मज़ाक उड़ा देते हैं लेकिन उस मज़ाक का उसपर मानसिक रूप से क्या प्रभाव पड़ता है इसे सोचने और महसूस करने की जरूरत है.