प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वैक्सीन को लेकर किया बड़ा ऐलान, कहा कि इस साल के अंत तक सबको लग जाएगी वैक्सीन

385

देश में कोरोना का कहर जारी है और इस कोरोना महामरी के घातक कहर से बचने के लिए वैक्सीन लगवाना बहुत ही आवश्यक है. कोरोना के बढ़ते हुए आतंक को रोकने के लिए केन्द्र सरकार ने इस साल के अंत तक देश में पूरी आबादी को वैक्सीन लगाना चाहती है. सरकार ने दिसम्बर तक देश में वैक्सीन की उपलब्धता का पूरा रोडमैप पेश किया है.

आपको बता दें कि नीती आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल ने कहा कि पुरे देश में दिसम्बर तक नागरिकों को टिका लगाने के लिए अधिक से अधिक वैक्सीन उपलब्ध होगी. डॉ. वीके पॉल ने आगे कहा कि अगस्त और सितम्बर के इन पांच माह में कोरोना के वैक्सीन की दो अरब से अधिक खुराक उपलब्ध करायी जाएगी. इस बात से स्पष्ट रूप से ये पता चलता है कि आने वाले समय में जल्द से जल्द हर व्यक्ति का टीकाकरण सुविधापुर्वक किया जा सकेगा. नीती आयोग के सदस्य ने आगे कहा कि देश के लोगों के लिए पांच महीनों में वैक्सीन का दो अरब खुराक बनाई जायेगी. जिसके अंतर्गत 55 करोड़ की खुराक कोवैक्सीन, 75 करोड़ कोविशिल्ड, 30 करोड़ बायो ई सब यूनिट वैक्सीन, पांच करोड़ जायडस कैंडिला डीएनए, 10 करोड़ भारत बायोटेक नेजल वैक्सीन, 20 करोड़ नोवावैक्सीन, 6 करोड़ जिनोवा और स्पुतनिक वी की 15 करोड़ खुराक उपलब्ध होगी.

इस तरह से देश में हो रहे वैक्सीन की कमी को दूर किया जायेगा. इस समय पूरा देश कोरोना महामारी का सामना कर रहा है और ऐसे में डॉ. वीके पॉल का यह जानकारी देना बहुत ही उम्मीद से भरा हुआ है. डॉ पॉल ने ये भी कहा कि अगले वर्ष के पहली तिमाही तक वैक्सीन उत्पादन की संख्या तीन अरब तक पहुंचने की संभावना है.